पेट्रोल और डीजल के बढ़े दाम

punjabkesari.in Friday, May 01, 2015 - 11:54 AM (IST)

नई दिल्ली: लगातार 2 बार कटौती के बाद पैट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी वृद्धि हुई है। पैट्रोलियम कंपनियों ने पैट्रोल की कीमत 3.96 रुपए और डीजल की कीमत 2.37 रुपए प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। पैट्रोल व डीजल की नई कीमतें शुक्रवार-शनिवार की मध्य रात्रि 12 बजे से लागू होंगी। इससे पहले पैट्रोलियम कंपनियों ने 1 अप्रैल और 15 अप्रैल को पैट्रोल के दाम 49 पैसे और डीजल में 1.21 रुपए प्रति लीटर की कीमतों में कटौती की थी।

दिल्ली में पैट्रोल की नई कीमत 63.16 रुपए प्रति लीटर होगी जो कि अभी 59.20 रुपए प्रति लीटर है। इसी प्रकार डीजल की नई कीमत 49.57 रुपए प्रति लीटर होगी जो कि अभी 47.20 रुपए प्रति लीटर है। सरकारी तेल कंपनियों द्वारा डीजल की कीमतों में 2.37 रुपए प्रति लीटर की बढ़ौतरी करने के बाद महंगाई बढऩे का खतरा भी बढ़ गया है। 

डीजल महंगा होने से जहां एक ओर ढुलाई भाड़े में वृद्धि होगी वहीं पब्लिक ट्रांसपोर्ट की कॉस्ट में भी इजाफा होगा। देश में अधिकांश माल की ढुलाई सड़क मार्ग से ट्रकों के जरिए होती है। ऐसे में डीजल महंगा होने से माल भाड़ा बढऩा तय है। सब्जी, फल और दालें महंगी हो सकती हैं। इसके अलावा बसों का किराया भी बढ़ सकता है जिससे आम जनता को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। पैट्रोल भी 3.96 रुपए प्रति लीटर महंगा होने से आम जनता पर खर्च का बोझ बढ़ गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News