Pics: ओबामा और मोदी को भी चमका चुकी है ये ‘दिल्ली गर्ल’!

Thursday, Apr 23, 2015 - 02:26 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में रहने वाली मेकअप आर्टिस्ट चारू खुराना भारत की पहली रजिस्टर्ड महिला मेकअप आर्टिस्ट बन गई है। अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मेकअप कर चुकी चारू का कहना है कि यहां तक पहुंचना आसान नहीं था। शुरुआत में वह दिल्ली में विज्ञापन के लिए लोगों का मेकअप करती थी। फिर मुंबई जाकर उसने सिने कॉस्टयूम, मेकअप आर्टिस्ट और हेयर ड्रेसर्स एसोसिएशन का सदस्य बनने की कोशिश की।

चारू ने बताया, मैंने अप्लाई किया तो उन्होंने कहा कि मैं महाराष्ट्र में 15 साल से ज़्यादा नहीं रही हूं इसीलिए मुझे सदस्यता नहीं मिलेगी। बिन सदायस्ता के काम करने का मतलब था कि हर महीने मुझे 1500 रुपए देने होंगे। लेकिन एक दिन तो फिल्म की शूटिंग रूकवाकर मुझे बेइज़्जत किया गया। कारण ये था कि मैं एक महिला होकर मेकअप कर रही थी। मैंने सोचा कि किसी को सजाकर मैंने कोई जुर्म नहीं किया और मुझे इसके पीछे कोई सही कारण नहीं नजऱ आया। 

इसलिए मैंने अदालत का दरवाजा खटखटाया और इसी सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने 59 साल पुराने कानून को ‘संवैधानिक रूप से नाजायज और भेदभाव भरा’ बताते हुए चारू को आश्वासन दिया कि अगर सिने कॉस्टयूम, मेकअप आर्टिस्ट और हेयर ड्रेसर्स एसोसिएशन अगली सुनवाई (10 नवंबर) तक एक ‘सकारात्मक प्रतिक्रिया’ के साथ वापस नहीं आई तो यह कानून हट जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद चारु का कहना है कि अगर फिल्म के सेट पर ज्यादा महिलाएं होंगी तो महिला कलाकारों को भी अच्छा लगेगा।

Advertising