खबरदार! राहुल गांधी के खिलाफ कोई टिप्पणी की तो

Thursday, Apr 23, 2015 - 01:46 PM (IST)

नई दिल्ली: लंबी छुट्टी के बाद पुन: राजनीति में सक्रिय नजर आए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर कांग्रेस नेतृत्व ने अपने सभी नेताओं को एक सख्त संदेश दिया है। जिसमें यह फैसला लिया गया है कि पार्टी उपाध्यक्ष की कार्यशैली के खिलाफ पार्टी के किसी भी नेता द्वारा की गई टिप्पणी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पार्टी के किसी सीनियर नेता ने ईटी को गुप्त सूचना दी गई है कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राहुल गांधी की लीडरशिप को लेकर उनपर कुछ सवाल उठाए थे, जिसके बाद उन्हें कड़ी फटकार भी लगाई गई। 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के काफी करीबी माने जाने वाले पूर्व रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी को पार्टी ने यह काम सौंपा है। एंटनी पार्टी नेताओं को किसी प्रकार की टिप्पणी के खिलाफ कड़ी हिदायत दे चुके हैं। जब इस मामले में उनसे ईटी ने संपर्क करने की कोशिश की तो उन्होंने कहा, ''वह इस मामले में कुछ भी बात नहीं करना चाहते।'' जिन अन्य नेताओं ने राहुल गांधी की लीडरशिप के खिलाफ टिप्पणी की थी, उनमें दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और उनके बेटे संदीप दीक्षित का नाम शामिल हैं। 
 
पार्टी के एक सीनियर नेता ने कहा कि एंटनी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी कि वह सिंह को यह साफ कर दें कि उनकी टिप्पणी से सोनिया गांधी सहज नहीं हैं। पिछले रविवार को जहां कांग्रेस की किसान रैली में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा को बोलने की इजाजत दी गई थी, वहीं पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सिंह को पार्टी मंच से बोलने का मौका नहीं दिया गया। 56 दिनों की लंबी छुट्टी से लौटे राहुल गांधी की यह पहली किसान रैली थी। उन्होंने कहा, ''सिंह कद्दावर नेता हैं और उनको सुनने के लिए भीड़ जुटती है। उनको रैली में नहीं बोलने दिया जाना पार्टी लीडरशिप की तरफ से दिया गया साफ संदेश था।'' सिंह ने इस मामले में ईटी के सवालों पर कोई टिप्पणी नहीं दी। 
 
पार्टी के सीनियर नेताओं के मुताबिक कांग्रेस इस साल राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने की तैयारी कर रही है। ऐसे में किसी नेता द्वारा उनके खिलाफ किसी भी सार्वजनिक टिप्पणी को बर्दाश्त करने के पक्ष में नही है। कांग्रेस नेतृत्व के इस फैसले के बावजूद अगर कोई नेता इसका उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, यहां तक कि पार्टी उसे बाहर का रास्ता दिखाने में भी कोई संकोच नही करेगी।  
Advertising