मार्च की पैंशन, अप्रैल में टैंशन!

Saturday, Apr 18, 2015 - 06:18 AM (IST)

अम्बाला छावनी(जतिन यादव): अप्रैल महीना आधे से ज्यादा बीत चुका है लेकिन अम्बाला के हजारों पैंशनधारकों की जेबें खाली पड़ी हैं। जिला प्रशासन द्वारा मार्च माह की पैंशन अब तक वितरित नहीं की गई है। बुजुर्ग पैंशन धारकों को अभी तक यह भी नहीं पता कि उन्हें मार्च महीने की पैंशन कब मिलेगी। डी.सी. ने दावा किया था कि पहली अप्रैल से पैंशन सीधे पैंशनधारकों के एकाऊंट में आ जाएगी मगर डी.सी. के यह दावे अब तक हवा ही साबित हुए। पैंशन धारकों के खाते अब भी खाली पड़े हैं।

पैंशन कब बंटेगी अता-पता नहीं

ट्विन सिटी में पैंशन वितरण का कार्य सामाजिक कल्याण विभाग की ओर से किया जाता है लेकिन इस बार विकलांग, विधवा, बुजुर्ग, लाडली व असहाय पैंशनधारकों को पैंशन कब बांटी जाएगी, उसकी कोई सूचना नहीं दी गई है। पैंशनधारक कभी नगर निगम के चक्कर लगा रहे हैं तो कभी अपने वार्ड के पार्षदों के घर के लेकिन उन्हें कोई गाइड करने वाला नहीं है। जिस पैंशन बटने का कार्य 5 से 15 दिनांक तक पूरा हो जाता था उसका अप्रैल माह की 17 तिथि तक भी कुछ अता-पता नहीं है।

20 अप्रैल के बाद बंटेगी पैंशन

सरकार की नई योजना थी कि 1 अप्रैल से पैंशन धारकों के सीधे खातों में ही आएगी जिसके लिए प्रशासन व डी.सी. मनदीप सिंह बराड़ ने भी पैंशनधारकों के बैंक में खाते खोलने का कार्य तो करवाया लेकिन फिर भी मार्च महीने की पैंशन का धारकों को भुगतान बैंक में नहीं हो पाया। जिला समाज कल्याण अधिकारी की बातचीत उच्च फाइनैंस कमिश्नर से हुई और बैंक के माध्यम से पैंशन बांटने को लेकर प्लाङ्क्षनग बनाई गई। पहले पैंशन बांटने का कार्य 10 अप्रैल तक होने की प्लानिंग थी लेकिन अब तिथि बढ़ाकर 20 अप्रैल पहुंची गई है। अधिकारियों की मानें तो अब पैंशन 20 अप्रैल के बाद बंटेगी और वह भी हर बार की तरह वार्ड में ही मिलेगी।

Advertising