700 रुपए चुकाओ, VVIP बन जाओ!

Sunday, Apr 05, 2015 - 12:45 AM (IST)

कुरुक्षेत्र (विनोद): मात्र 700 रुपए की अवैध लाल बत्ती व नीली बत्ती लगाकर जिले में अनेक गाड़ियां इस कद्र चल रही हैं मानो उन्हें जिला पुलिस प्रशासन का खौफ ही नहीं। जिले के कई क्षेत्रों में कई लोग अवैध रूप से लाल व नीली बत्ती लगाकर वी.वी.आई.पी. बनकर जिला प्रशासन व जिला पुलिस प्रशासन की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकतर लोग अपने मकसद में कामयाब भी रहे हैं तथा कई लोग पुलिस के हत्थे भी चढ़े हैं। 

अवैध रूप से लाल व नीली बत्ती लगाने वाले कोई और नहीं, राजनेताओं के चहेते ही दिखते हैं। अवैध लाल व नीली बत्ती लगाने वाले वाहन चालक जिला प्रशासन व जिला पुलिस मुख्यालय तक आने में भी गुरेज नहीं करते। ऐसे अवैध वाहन चालकों को न तो पुलिस का खौफ है और न आर.टी.ए. विभाग का। आर.टी.ए. योगेश कुमार ने बताया कि लाल, नीली व एम्बर बत्ती कार पर लगाने के लिए परिवहन विभाग के कमिश्नर से मंजूरी लेनी होती है। परिवहन विभाग इसके लिए बाकायदा आवेदक को विशेष स्टीकर मुहैया करवाता है। 

वह स्टीकर कार के आगे वाले शीशे पर लगाना होता है। स्टीकर ही वास्तव में असली दस्तावेज है। जिला ट्रैफिक एस.एच.ओ. मनोज कुमार ने बताया कि अगर बत्ती लगी कार पर परिवहन विभाग का स्टीकर नहीं लगा तो उसका चालान किया जाता है। उन्होंने बताया कि स्टीकर पर कार का नम्बर भी अंकित होता है। किसी अन्य कार पर बत्ती नहीं लग सकती। 

यह अधिकारी लगा सकते हैं एम्बर बत्ती
योगेश के अनुसार फ्लैशर सहित एम्बर बत्ती हरियाणा के सभी सांसद, मुख्य संसदीय सचिव, एम.एल.ए., हरियाणा के भारतीय प्रशासनिक सेवा तथा भारतीय पुलिस सेवा के सभी अधिकारी, हरियाणा कैडर के केंद्र में प्रतिनिधि एवं हरियाणा में तैनात भारतीय प्रशासनिक सेवा तथा भारती पुलिस सेवा के अधिकारी, सभी विभाग अध्यक्ष आवासीय आयुक्त, महालेखाकार व सभी वैधानिक आयोगों के अध्यक्ष, बोर्ड व निगम अध्यक्ष, रजिस्ट्रार, सभी जिला एवं सत्र न्यायाधीश, सभी डी.सी. एवं एस.पी., मुख्यमंत्री के प्रधान विशेष कार्यकारी अधिकारी, सरकारी विश्वविद्यालयों के उपकुलपति, सभी अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अतिरिक्त उपायुक्त, रेलवे पुलिस अधीक्षक, राजभवन के सभी वाहनों पर यह बत्ती लगाई जा सकती है। 

टोल टैक्स बचाने के लिए लगाते हैं लाल बत्ती
एस.एच.ओ. टै्रफिक मनोज व आर.टी.ए. योगेश ने बताया कि कई लोग टोल टैक्स बचाने के लिए पहले ही गाड़ी पर लाल या नीली बत्ती लगा लेते हैं तथा टोल टैक्स बैरियर पार कर गाड़ी से बत्ती उतारकर अंदर रख लेते हैं। ऐसे भी मामले पकड़े हैं।

Advertising