अब घर बैठे बनवाएं पासपोर्ट

Thursday, Apr 02, 2015 - 02:25 PM (IST)

नई दिल्ली: हमेशा से ही लोगों को पासपोर्ट बनाने के लिए काफी मुसिबतों का सामना करना पढ़ता था, लेकिन अब उन्हे पासपोर्ट बनाने के लिए दर-दर की ठोकरे नहीं खानी पडेंगी। इसके लिए घर पर बैठे ही फोटो और बायोमेट्रिक टेस्ट करवा कर आपके पासपोर्ट के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा, जिसके लिए आपको कोई परेशानी नहीं उठानी पढ़ेगी।

सभी विभागों के सॉफ्टवेयर को यूआईडी से कनेक्ट किया जाएगा, जिससे एप्लीकेंट का फोटो, बायोमेट्रिक और हाथों-आंखों के चिन्ह अपने आप सॉफ्टवेयर पर आ जाएंगे। और इसके लिए अपने घर से ही आप आवेदन करने के साथ ही परीक्षा भी दे सकेंगे। आपका बायोमेट्रिक और फोटो भी स्वत: संबंधित सॉफ्टवेयर उठा लेगा। आईटी सेक्शन के अधिकारी प्रभारी आशीष पंडा ने बताया कि देश के सभी नागरिकों को एक सॉफ्टवेयर पर लाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। लोगों का एक बार फोटो और बायोमीट्रिक करके उसको यूआईडी दे दी जाएगी। आरटीओ, पासपोर्ट, जिला प्रशासन, पुलिस आदि के सॉफ्टवयेर इस यूनिक आईडी से जोड़ दिए जाएंगे।
 
ऐसे में आवेदक को संबंधित विभाग की साइट पर अपना यूआईडी नंबर डालना होगा। इस पर सॉफ्टवेयर फोटो व बायोमीटिक आईडी खुद डेवलप कर लेगा। डीएल के लिए लिखित टेस्ट भी ऑनलाइन ही लिया जाएगा। इसका सॉफ्टवेयर तैयार हो गया है। चार-छह महीने में इसको लागू कर दिया जाएगा। जिससे लोगों को पासपोर्ट बनाने में कोई परेशानी नहीं आएगी। 
Advertising