खुशखबरी: दिल्ली में सभी मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी Wi-Fi सेवा

Tuesday, Mar 31, 2015 - 02:41 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने दिल्ली में लोगों को सभी स्टेशनों पर इंटरनेट वाई-फाई सेवा देने के वादे को पूरा करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है। डीएमआरसी ने अपने फेज वन और टू के सभी स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा देने की तैयारियां तेज कर दी हैं। बता दें कि अगले छह महीने में स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

डीएमआरसी के मुताबिक इस फेज वन और फेज टू के नेटवर्क में 27 लाख से अधिक पैसेंजर्स चलते हैं। इसमें सबसे अधिक पैसेंजर द्वारका से नोएडा सिटी सेंटर व वैशाली जाने वाली लाइन पर हैं। इसके बाद जहांगीरपुरी से हूडा सिटी सेंटर लाइन पर यात्रियों की संख्या साढ़े नौ लाख से अधिक है। डीएमआरसी के अनुसार यात्रियों को इस पूरे प्लान में न सिर्फ फेज वन और फेज टू के सभी स्टेशनों पर बल्कि ट्रेनों में भी वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाने का प्लान है। इसके लिए अभी कंपनियों से टेंडर मांगे जा रहे हैं। सात अप्रैल 2015 तक कंपनियां इनके लिए टेंडर फाइल करेंगी। जिसके बाद बेस्ट बिड के आधार पर डीएमआरसी कंपनी को यह प्रोजक्ट देगी। डीएमआरसी प्रवक्ता ने बताया कि इस पूरे प्लान में फेज वन और टू के सभी स्टेशनों और ट्रेनों में पैसेंजर वाई-फाई के जरिए इंटरनेट यूज कर सकेंगे।
 
डीएमआरसी ने बताया कि दिलशाद गॉर्डन से रिठाला, हूडा सिटी सेंटर से जहांगीरपुरी, नोएडा से द्वारका सिटी सेंटर, यमुना बैंक से वैशाली, इंद्रलोक से मुंडका और सेंट्रल सेक्रेट्रिएट से सरिता विहार, सरिता विहार से बदरपुर और एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के स्टेशनों को वाई-फाई से लैस कराया जाना है।
 
बता दें कि देश में पहला वाई-फाई मेट्रो नेटवर्क रैपिड मेट्रो ने तैयार किया है। यहां रैपिड मेट्रो के चार स्टेशन और ट्रेनों में पहले ही वाई-फाई की सुविधा को पैसेंजर्स यूज रहे हैं। रैपिड मेट्रो में एमटीएस की तरफ से सभी ट्रनों और चार स्टेशनों जिनमें सिकंदरपुर, इंडसइंट बैंक साइबर सिटी, डीएलएफ फेस टू और माइक्रोमैक्स माल्शेरी ऐवेन्यू शामिल हैं।
Advertising