‘रिश्वत’ मांगने की मिली खौफनाक सजा, देखें तस्वीरें!

Sunday, Mar 29, 2015 - 06:03 PM (IST)

नई दिल्ली: ‘रिश्वत’ एक ऐसी समस्या है, जो देश की जड़े धीरे-धीरे खोखली कर रही हैं। सरकारी दफ्तरों से लेकर बिजनेस तक, छोटे से लेक बड़े तक हर इंसान को ‘रिश्वत’ मांगने वालों का शिकार होना पड़ता है। या फिर यूं कह लें कि आज के समय में बिना जेब ढीली किए कोई काम करवाना शेर के मुंह में हाथ डालने जैसा है। कई लोग ऐसे है, जो ज्यादा झंझट में पडऩे की बजाय रिश्वत देकर काम करवाना अधिक फायदेमंद समझते है।

लेकिन उत्तर प्रदेश के दो किसानों ने रिश्वत मांगने वाले बाबुओं के साथ कुछ ऐसा कर दिया कि उनकी जान पर बन आई। किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि ये दोनों किसान इन सरकारी बाबूओं का ये हाल करेंगे। दरअसल, नरहरपुर गांव के पास की अपनी जमीन के टैक्स रिकॉर्ड के लिए ये किसान कर-विभाग के दफ्तर के चक्कर काटकर थक चुके थे। वहां बाबुओं ने उनसे इस रिकॉर्ड के बदले रिश्वत मांगी, जिसकी शिकायत उन्होंने कर-अधिकारियों से की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। 

इस पर दोनों किसानों ने सरकारी बाबूओं को सबक सिखाने के लिए कई सारे जहरीले सांपों को पकड़कर बैग डाला और बाबूओं से आंख बचाते हुए वो बैग खोल दिए। देखते ही देखते सारे सांप बाहर आकर जमीन पर रेंगने लगे। इससे पहले की बाबुओं की नजर उन पर पड़ती तब तक कोबरा सांप उनकी कुर्सी और टेबल के काफी करीब आ चुके थे। बाबुओं ने सांपो को देखते ही शोर मचाना शुरू कर दिया। किसानों की इस हरकत से इन बाबूओं पर कोई असर हुआ या नहीं, ये कहना मुश्किल है, लेकिन अगली बार रिश्वत मांगने से पहले वे सोचेंगे जरूर।

Advertising