साइना ने रचा इतिहास, बनी विश्व की नंबर वन खिलाड़ी

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2015 - 03:39 AM (IST)

नई दिल्ली: साइना नेहवाल ने आज विश्व रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनकर इतिहास रच दिया। साइना ने नंबर वन के ताज पर तब कब्जा किया जब उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी स्पेन की कैरोलिना मारिन यहां इंडिया आेपन सुपर सीरिज सेमीफाइनल में हार गई। 

आधिकारिक रैंकिंग अगले सप्ताह गुरूवार को जारी होगी लेकिन मारिन की हार से साइना का नंबर एक बनना तय हो गया है। दूसरी वरीयता प्राप्त मौजूदा विश्व चैम्पियन मारिन को तीसरी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की रेत्नाचोक इंतानोन ने 21-19, 21-23, 22-20 से हराया। प्रकाश पदुकोण नंबर वन पुरूष खिलाड़ी रह चुके हैं लेकिन शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाली साइना पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है।  साइना ने दूसरे सेमीफाइनल में जापान की यूइ हाशिमोतो को सीधे गेम में हराकर फाइनल में जगह बनाई। 
 
साइना ने हाशिमोतो को 21-15, 21-11 से हराया। अब उसका सामना पूर्व विश्व चैम्पियन थाईलैंड की रेत्चानोक इंतानोन से होगा। लंदन आेलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना ने अपने कैरियर में 14 अंतरराष्ट्रीय खिताब जीते हैं। हाल ही में वह आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी थी। रैंकिंग के बारे में पूछने पर साइना ने कहा ,‘‘नंबर वन रैंकिंग अभी मेरे जेहन में नहीं है। मैं सभी टूर्नामेंटों में खेलने और जीतने पर फोकस कर रही हूं।’’ उसने कहा ,‘‘ मैं अच्छा खेलना चाहती हूं और उन खिलाडिय़ों को हराना चाहती हूं जिनसे हार रही थी। मैं उस तरह से हारना नहीं चाहती जैसे पिछले तीन साल में हारी हूं। मैं लगातार अच्छा खेलना चाहती हूं।’’ 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News