एयरपोर्ट ऑफिसर ने महिला से पूछे ऐसे सवाल कि आप सोच भी नहीं सकते

Friday, Mar 27, 2015 - 09:16 PM (IST)

बेंगलुरु: एयरपोर्ट पर हर किसी को इमिग्रेशन ऑफिसर के सवालों से गुजरना एक आम बात है, इमिग्रेशन ऑफिसर आपसे जाने का कारण, काम, जो भी उनको उचित लगे पूछ सकते हैं। लेकिन बेंगलुरू की एक महिला से कुछ ऐसे सवाल पूछे गए कि वो शायद ही कभी उन सवालों को भूल पाएंगी। दरअसल ये महिला बेंगलुरू से हॉन्ग कॉन्ग जा रही थीं, वह अकेले ही यात्रा कर रही थी और दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर उनसे ऐसे सवाल पूछे गए जिन्हें सुनकर शर्म से पानी-पानी हो गई। महिला का आरोप है कि इमिग्रेशन ऑफिसर ने उसे प्रताडि़त किया और उनसे अश्लील सवाल पूछे।

महिला ने बताया कि ऑफिसर ने उससे पूछा कि मेरे कितने बच्चे हैं और मैंने उन्हें कहां छोड़ा है।  उसने कहा, तुम जवान लड़कियों के बच्चे तो होते हैं लेकिन तुम्हें उनही परवाह नहीं होती। उन्हें छोड़कर तुम लोग मर्दों के साथ मजे करती हो। क्या तुम शराब और सिगरेट पीती हो, नॉनवेज खाती हो, तुम्हारा पति जब घर पर नहीं होता तो क्या तुम दूसरे मर्दों के साथ मजे करती हो, क्या तुमने  बर्थ कंट्रोल के लिए ऑपरेशन कराया है। क्या जब तुम्हारा पति घर पर नहीं होता तो तुम दूसरे मर्दो के साथ सोती हो। क्या तुम तीसरा बच्चा चाहोगी क्योंकि  मेरी बीवी तीसरा बच्चा नहीं चाहती। तुम अकेले हॉन्ग कॉन्ग जा रही हो, अपने पति के साथ मजे करोगी या किसी और के साथ, क्या तुम मेेरे साथ मजे करोगी, क्या तुम हॉन्ग कॉन्ग में किसी और के साथ रह रही हो। अफसर यहीं नही रुका महिला से उसका पर्सनल नंबर भी मांग रहा था।

इसके बाद महिला ने अपना फोन निकाला और अपने एक दोस्त से ऑफिसर के बारे में जोर-जोर से बात करने लगी, वही अकेली और काफी डरी हुई थी। इसलिए  वह आफिसर के खिलाफ शिकायत भी नहीं कर सकी। महिला जब अपनी यात्रा से वापस लौटी तब अपने पति के एयरपोर्ट  पंहुची और आरोपी ऑफिसर वहीं अपनी ड्यूटी पर था,  महिला उसके पास गई और कहा जो सवाल आप मुझसे पूछ रहे थे मेरे पति से पूछिए, इस पर ऑफिसर ने अपनी सफाई में बस इतना कहा कि उसने कुछ पूछा ही नहीं था। बहरहाल महिला ने आरोपी आफिसर के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी, ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन ने इस बारे में कहा कि मामले की जांच की जा रही है, अगर मामला सही पाया गया तो ऑफिसर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शुक्रवार  को इमिग्रेशन ऑफिसर को  जांच में दोषी पाया गया और उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित भी कर दिया गया।




 

Advertising