Good News: बी.पी.एल. परिवारों को मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2015 - 06:48 AM (IST)

सिरसा(का.प्र.): गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई सस्ते गैस सिलैंडरों की योजना पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। विभाग ने भी आवेदन करने वाले पात्र परिवारों के फार्मों की वैरीफिकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब बी.पी.एल. परिवारों को सस्ते गैस कनैक्शन योजना का लाभ मिल पाएगा। खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक नरेंद्र सरदाना ने बताया कि बी.पी.एल. परिवारों को सस्ता गैस कनैक्शन देने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इससे पूर्व आवेदन के लिए बी.पी.एल. परिवार को गैस एजैंसी से फार्म लेकर उसे भरना होगा।

कागजी कार्रवाई पूरी करने उपरांत खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा आवेदक की वैरीफिकेशन की जाएगी। वैरीफिकेशन में जांचा जाएगा कि आवेदक बी.पी.एल. पात्र है या नहीं। इसके बाद ही फाइल को आगे बढ़ाया जाएगा। पात्र परिवार को ही सस्ते गैस कनैक्शन योजना का लाभ मिलेगा। नरेंद्र सरदाना ने बताया कि अभी तक 200 से अधिक आवेदकों की वैरीफिकेशन कर दी गई है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने सस्ते गैस कनैक्शन योजना की शुरूआत 5 जनवरी से की है।

बी.पी.एल.परिवार को कनैक्शन पर 1600 रुपए की छूट मिलेगी और कनैक्शन के लिए 2014 रुपए अदा करने होंगे। बी.पी.एल. पात्र को अपना राशन कार्ड की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से पुष्टि करवानी होगी। इसके बाद राशन कार्ड की फोटो कापी, आधार कार्ड, बैंक अकाऊंट, पासपोर्ट साइज फोटो के साथ गैस एजैंसी पर जाएं। यहां पर आवेदन करने के बाद सरकार की योजना अनुरूप भुगतान करके सस्ता गैस कनैक्शन बी.पी.एल. परिवार को मिल पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News