स्मृति ने काकोदर को इस्तीफा वापसी पर किया राजी

Thursday, Mar 19, 2015 - 12:18 AM (IST)

 नई दिल्लीः मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने परमाणु वैज्ञानिक अनिल काकोदकर को आइआइटी, मुंबई के चेयरमैन पद से इस्तीफा वापस लेने के लिए मना लिया है। काकोदकर ने कुछ अन्य आइआइटी के निदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया में उनके साथ मतभेद के बाद त्यागपत्र दे दिया था।



हालांकि राज्य सभा में विपक्ष ने इस मामले पर सरकार को घेरने की कोशिश की। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ सूत्रों ने बताया कि ईरानी ने स्वयं काकोदकर से विस्तृत चर्चा की है। इसके बाद पूरे मामले का पटाक्षेप हो गया है।


अब वे आइआइटी, मुंबई के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के प्रमुख के पद पर बने रहेंगे। उनका कार्यकाल मई तक ही है। ईरानी की उनसे बातचीत मंगलवार को ही हुई थी। खबरों के अनुसार, पटना, भुवनेश्वर और रोपड़ के आइआइटी निदेशकों की चयन प्रक्रिया को लेकर दोनों के बीच गहरे मतभेद हो गए थे। इसके बाद काकोदकर ने आइआइटी, मुंबई चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया था।


काकोदकर ने यह तो माना है कि उन्होंने इस्तीफा दिया था, मगर इसके कारण को लेकर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। अब 22 मार्च को आइआइटी निदेशकों की चयन समिति की अगली बैठक होने वाली है। अभी काकोदकर ने यह साफ नहीं किया है कि वे इस बैठक में शामिल होंगे या नहीं।
 
Advertising