मयूर विहार में बन रहा अनोखा मेट्रो स्‍टेशन

Monday, Mar 16, 2015 - 03:50 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्‍ली के मयूर विहार में बन रहा नया मेट्रो स्‍टेशन सबसे अनोखा होगा। जगह की कमी के चलते यह इंटरचेंज स्‍टेशन संकरी सड़क के बीचोंबीच विशेष रूप से डिजाइन किए गए खंभों पर खड़ा होगा, जो देखने में हवा में उड़ता हुआ लगेगा।
 
यह स्‍टेशन कैन्टलेवर तकनीक से बनाया जा रहा है। कैन्टलेवर तकनीक में सड़क के बीच में एक खंभे पर स्टेशन खड़ा होता है। जबकि आपने इससे पहले सभी मेट्रो स्‍टेशनों में सड़क के दोनों तरफ खंभे देखे होंगे। मट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि जगह की कमी की वजह से कंट्रोल रूम तथा सभी ऑपरेशनल यूनिट्स स्टेशन के बगल में एक पार्क में तीन मंजिला इमारत में होंगी। नए स्टेशन और मौजूदा स्टेशन को 102 मीटर लंबे कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा। नए स्टेशन की ऊंचाई 22 मीटर है जबकि मौजूदा स्टेशन की ऊंचाई 12 मीटर है।
 
अधिकारी ने बताया कि ऊंचाई में 10 मीटर अंतर को ध्यान में रखकर हमें कॉरिडोर के सही ढलान को कायम रखने के लिए एक अतिरिक्त फ्लोर को जोड़ना पड़ा, ताकि मुसाफिर आसानी से आ-जा सकें। स्टेशन के कंस्‍ट्रक्‍शन का काम शुरू हो चुका है और पहला खंभा पूरा होने वाला है। यह स्‍टेशन फेज तीन की सबसे लंबी मेट्रो लाइन मुकुंदपुर-शिव विहार का हिस्‍सा होगा। 58 किलोमीटर लंबी लाइन में 19 किलोमीटर का हिस्सा अंडर ग्राउंड होगा, जबकि 39 किलोमीटर का हिस्सा जमीन से ऊपर होगा। 12 स्टेशन अंडर ग्राउंड होंगे और 26 जमीन से ऊपर।
Advertising