खौफनाक हादसा: करंट लगने से लाईनमैन की मौत(देखें तस्वीरें)

Sunday, Mar 08, 2015 - 06:49 AM (IST)

फतेहाबाद/रतिया(पंकेस/झंडई): शनिवार सुबह गांव हड़ौली में ट्रांसफार्मर पर काम करते समय करंट लगने से सहायक लाइनमैन की मौत हो गई। उपरोक्त मौत को लेकर जहां गांव में एकाएक मातम छा गया, वहीं बिजली निगम के कर्मचारियों में भी आक्रोश फैल गया। सब स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारी की लापरवाही के कारण सहायक लाइनमैन की हुई मौत को लेकर जहां पुलिस ने सहयोगी की शिकायत पर अज्ञात कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज किया है, वहीं निगम के अधिकारियों ने मौकास्थल पर पहुंच कर पूरे मामले की छानबीन भी आरंभ कर दी है। शव को फतेहाबाद पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

अन्य कर्मचारियों को जब शव की सूचना मिली तो वे अस्पताल पहुंच गए और शव को लालबत्ती चौक पर रखकर जाम लगा दिया। जानकारी के अनुसार गांव नागपुर के शिकायत घर में अनुबंध सहायक लाइनमैन के पद पर कार्यरत मुकेश कुमार पुत्र हरि चंद निवासी डिंग अपने सहयोगी लाइनमैन रविन्द्र कुमार पुत्र राम कुमार के साथ गांव हड़ौली में हांसपुर फीडर की लाइन को ठीक कर रहा था तो एकाएक ट्रांसफार्मर में लाइट आ गई जिस कारण उसे करंट लगा। बताया जाता है कि जैसे ही उपरोक्त कर्मी को करंट लगा तो ट्रांसफार्मर से काफी धमाका हुआ और सहायक लाइनमैन की मौके पर ही मौत हो गई।

मौत के पश्चात सहायक लाइनमैन का काफी देर तक शव ट्रांसफार्मर के साथ ही लटका रहा। सहयोगी कर्मचारी ने पुलिस के समक्ष बयान देते हुए बताया कि जब वह तथा सहयोगी लाइनमैन मुकेश हांसपुर फीडर की लाइन ठीक करने के लिए गांव हड़ौली के ट्रांसफार्मर के पहुंचे थे तो उन्होंने पहले ही मोबाइल द्वारा सब स्टेशन से बिजली बंद करवा दी थी। बिजली बंद होने के पश्चात ही मुकेश ट्रांसफार्मर बिजली ठीक करने के लिए चढ़ा था तो उसी दौरान एकाएक लाइट आ गई जिस कारण करंट लगने से उसकी मौत हो गई।

घटना की सूचना मिलते ही बिजली निगम के अधिकारी भी मौकास्थल पर पहुंच गए और अधिकारियों व पुलिस की मौजूदगी में ही सहायक लाइनमैन के शव को नीचे उतारा गया और पोस्टमार्टम के लिए फतेहाबाद भेजा गया। घटना की सूचना जैसे ही अन्य कर्मचारियों को मिली तो कर्मचारी अस्पताल प्रांगण में एकत्रित हो गए और नारेबाजी करने लगे। कर्मचारियों ने अस्पताल प्रशासन से शव लेकर लालबत्ती चौक पहुंच गए और शव को सड़क के बीचोंबीच रखकर जाम लगा दिया। जाम की सूचना जैसे ही अधिकारियों को मिली तो डी.एस.पी., एस.एच.ओ. फतेहाबाद व रतिया तथा बिजली निगम के एक्सियन मौके पर पहुंच गए और उन्होंने आश्वासन दिया कि मृतक कर्मचारी के परिजनों को 5 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

इसके बाद कर्मचारियों ने जब परिवार के किसी सदस्य को नौकरी की बात कही तो एक्सियन ने आश्वासन दिया कि उच्चाधिकारियों को इस बारे अवश्य लिखा जाएगा। इसके बाद कर्मचारियों ने जाम खोला। पुलिस ने सहयोगी के बयानों के आधार पर अज्ञात बिजलीकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन आरंभ कर दी है।  

Advertising