बलात्कारी को बीच चौराहे पर टांगने वाली भीड़ में ज्यादा लड़कियां थीं शामिल!

Saturday, Mar 07, 2015 - 04:10 PM (IST)

नई दिल्ली: नागालैंड की राजधानी दीमापुर में गुरुवार को गुस्साई भीड़ द्वारा जेल में बंद बलात्कार के एक आरोपी की हत्या के दो दिन बाद आज भी कफ्र्यू लगा हुआ है और साथ ही नागालैंड और असम में सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। घटना के बाद केन्द्र सरकार ने पड़ोसी असम राज्य में भी हाई अलर्ट जारी किया है।

वहीं, दीमापुर के एसपी मेरेन जमीर ने कहा है कि वे भीड़ पर पुलिस फोर्स का इस्तेमाल नहीं कर सके, क्योंकि सामने स्कूल और कॉलेज ड्रेस पहने लड़कियां थीं। इस घटना के एक दिन बाद ही नागालैंड के गृह सचिव सेंटियांगर इंचेन ने कहा कि जमीर और डिप्टी कमिश्नर वेजोप केन्ये को संस्पेंड कर दिया गया। शनिवार को दीमापुर सेंट्रल जेल के जेल अधीक्षक को भी सस्पेंड कर दिया गया है। 

जमीर के अनुसार, शुरुआत में जब भीड़ कम थी, तो पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया था, जिससे भीड़ तितर-बितर हो गई थी, लेकिन कुछ समय बाद बड़ी तादात में लोग वहां पहुंच गए। जमीर ने कहा कि भीड़ उनके ऊपर पत्थर फेंकने लगी, जिसके जवाब में हवाई फायर किए गए और आंसू गैस के गोले छोड़े गए। भीड़ में आगे की तरफ बहुत सारी स्कूल और कॉलेज ड्रेस पहने लड़कियां थीं, जिसके चलते पुलिस फोर्स का इस्तेमाल नहीं किया जा सका। 

गौरतलब है कि गुरुवार को दीमापुर में गुस्साए करीब चार हजार लोगों ने केंद्रीय जेल में बंद बलात्कार के एक आरोपी को जबरन जेल से घसीटते हुए बाहर निकाल लिया और उसे नंगा करके करीब सात किलोमीटर पैदल सड़कों पर घसीटा। घसीटते समय उसे खूब मारा भी गया, जिसके चलते चोटों के कारण उसकी मौत हो गई।

भीड़ ने आरोपी की मौत के बाद उसे चौराहे पर टांग दिया था। खान पर एक कॉलेज स्टूडेंट से एक बार जंगल में और दूसरी बार होटल ले जाकर रेप करने का आरोप था। हालांकि, सीसीटीवी फुटेज के अनुसार लड़की आरोपी के साथ होटल में आती और जाती दिखी है, जिसने इस केस में सवालिया निशान लगा दिया है।

वहीं केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वरिष्ठ अधिकारियों को इस घटना पर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। नागालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को आश्वस्त किया है कि दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Advertising