पुलिस की ‘पहल’, whatsapp नम्बर पर दें सूचनाएं

Friday, Mar 06, 2015 - 08:23 AM (IST)

डबवाली (संदीप): नशे पर पाबंदी लगाने के लिए पुलिस ने अब सोशल मीडिया का भी सहारा लिया है। जिला पुलिस अधीक्षक अश्विन शैणवी ने डबवाली में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘पहल’ नाम से इस अभियान की शुरूआत करते हुए एक मोबाइल हैल्पलाइन नम्बर जारी कर कहा कि नशा रोकने के लिए इस नम्बर पर व्हाट्सएप, एस.एम.एस. या कॉल के जरिए पुलिस को सूचनाएं दें। जिले में नशा मुक्त समाज बनाने व नशा बेचने वालों पर कड़ाई से कार्रवाई करने के लिए हैल्पलाइन नम्बर 88140-56100 जारी किया गया है।

इस पर कोई भी व्यक्ति कभी भी सीधे फोन व एस.एम.एस. तथा व्हाट्सएप कर शिकायत और खुफिया सूचना दे सकता है, जिसकी वे खुद मॉनिटरिंग करेंगे और सूचना देने वाले की पहचान पूरी तरह गुप्त रखी जाएगी। एस.पी. ने कहा कि डबवाली के लोग नशे के खिलाफ अंकुश चाहते हैं और इस बुराई को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन की मदद करें, ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे जिला पुलिस द्वारा चलाए गए इस अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लें और अपने गांवों में युवा क्लबों के तहत सभी को नशामुक्त समाज बनाने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि जिले में नशे से प्रभावित गांवों में वे खुद और अन्य पुलिस अधिकारी समय-समय पर जाकर लोगों को नशे से दूर रहकर नशामुक्तसमाज बनाने की अपील करेंगे। इस अवसर पर शहर डबवाली के विभिन्न एन.जी.ओ. संगठन के प्रतिनिधियों व गण्यमान्यजनों ने पुलिस प्रशासन को पूरे सहयोग का विश्वास दिलाया। तत्पश्चात पुलिस अधीक्षक ने मंडी डबवाली के सभी मैडीकल स्टोर्स संचालकों व कैमिस्ट्स की बैठक लेकर उन्हें जिला पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने सभी कैमिस्ट्स से कहा कि मैडीकल स्टोर संचालक किसी भी स्तर पर नशीली प्रतिबंधित दवाइयों की सप्लाई व खरीद बेच नहीं करें।

इसके लिए पुलिस विभाग भी मुखबिरों को जाल फैलाकर गंभीरता से नजर रखे हुए हैं। जांच में किसी मैडीकल स्टोर संचालक की संलिप्तता पाई गई तो उनके खिलाफ तुरंत व कड़ाई से कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शैणवी ने कहा कि मादक पदार्थ तस्करों तथा अन्य नशीली दवाई बेचने वालों के विरुद्ध जिला पुलिस द्वारा जोरदार अभियान चलाया जाएगा, जो लगातार जारी रहेगा। उन्होंने आमजन से अपील की है कि अगर उनके आसपास कोई भी व्यक्ति नशा बेचता है तो वो बेखौफ होकर पुलिस को सूचना दें ताकि ऐसे लोगों के विरुद्ध सख्त  कानूनी कार्रवाई की जा सके।

Advertising