महिला दिवस: सुरक्षा की वजह से महिलाएं छोड़ रही नौकरी

Thursday, Mar 05, 2015 - 05:39 PM (IST)

नई दिल्ली: उद्योग संगठन एसोचैम की महिला लीग (ऑल) द्वारा जारी आज रिपोर्ट में सरकारी तथा निजी क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं की नौकरियों संख्या में आयी कमी के लिए आर्थिक मंदी के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था को भी जिम्मेदार पर माना जा रहा है। 

एसोचैम के महिला लीग में शामिल आम आदमी पार्टी (आप) की विधायक अल्का लांबा, बीएजी नेटवर्क की प्रबंध निदेशक अनुराधा प्रसाद, स्पाइस समूह के कार्यकारी निदेशक तथा कारपोरेट मामले की अध्यक्ष प्रीति मल्होत्रा तथा यस संस्थान की अध्यक्ष तथा राष्ट्रीय संयोजक प्रीति मेहरा के नेतृत्व में जारी रिपोर्ट पत्र में कहा गया कि सुरक्षा तथा आर्थिक मंदी के कारण पिछले दो वर्षों में महिलाओं के नौकरियों में कमी आयी है। 

इसमें सरकारी तथा निजी क्षेत्रों को हस्तक्षेप करने की जरूरत है। उनके द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो वर्षों में महिलाकर्मियों की संख्या में 26.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। यह गिरावट रात में काम करने तथा कार्यस्थल मुख्य शहर से दूर होने के कारण दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि काम के घंटे अधिक होने के कारण भी महिलायें नौकरियों से दूर होती जा रही हैं। 

सर्वे में 48 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि कंपनियों ने सुरक्षा बढ़ाने के बजाय घटा दिया है। एसोचैम द्वारा इस सर्वे में बीस से 50 वर्ष आयु के 1600 महिलाओं को शामिल किया गया है। इसके लिए अलग-अलग सरकारी तथा निजी कार्यालयों में काम करने वाली विभिन्न पेशों की महिलाओं से सवाल पूछे गए हैं। 

Advertising