मोदी ने साधा कांग्रेस पर निशाना

Thursday, Mar 05, 2015 - 03:32 PM (IST)

खंडवा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का नाम लिए बगैर आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के कार्यकाल के दौरान एक घर से संदेश निकलने के आधार पर कोयले की खदानें दे दी जाती थीं और उन पर अरबों खरबों रूपए का कारोबार हो जाता था। मोदी ने मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के सिंगाजी में पहले चरण में 1200 मेगावाट की सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना के लोकार्पण और दूसरे चरण में 1320 मेगावाट के शिलान्यास समारोह को संबोधित किया। इस मौके पर केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद नंदकुमार सिंह चौहान और राज्य के ऊर्जा मंत्री राजेंद्र शुक्ल समेत अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद थे। 
 
मोदी ने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि पुरानी सरकार के कार्यकाल में कोयले की जमकर चोरी होती थी। देश में कुल दो सौ चार कोयला खदानें हैं लेकिन इनकी नीलामी के लिए दिल्ली में एक घर से संदेश निकलता था और दूसरे घर से कागज की चिट। फिर ये एक सरकारी दफतर पहुंचते थे और आंख बंद करके कोयले की खदानें नीलाम हो जाती थीं। देने वाले और लेने वाले के बीच अरबों खरबों रूपयों का कारोबार होता था। उन्होंने कहा कि उस समय कोई बोलने वाला नहीं था लेकिन उच्चतम न्यायालय ने नाराजगी जताई और कैग ने भी लिखा कि एक लाख 86 हजार करोड़ रूपयों का नुकसान हुआ है। 
 
वहीं अब मौजूदा केंद्र सरकार ने 204 में से सिर्फ 19 खदानें नीलाम की हैं और इनके एवज में एक लाख 10 हजार करोड़ रूपए सरकारी राजस्व मिलेगा। उन्होंने बताया कि इनमें से चार खदानें मध्यप्रदेश की हैं और इनसे इस राज्य को 40 हजार करोड रूपयों का राजस्व मिलेगा। मोदी ने कहा कि वे पहले ही वादा कर चुके हैं कि केंद्र सरकार में वह प्रधानमंत्री के रूप में नहीं एक चौकीदार के रूप में बैठेंगे और वह यह वादा पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह भ्रष्टाचार नहीं होने देंगे और सही नीति ईमानदारी और पारदर्शिता से सरकार चलाएंगे। इससे हेराफेरी नहीं हो सकेगी।  
 
 
Advertising