कोई गाली दे तो रिकॉर्ड करके शिकायत पोर्टल पर भेजें यात्री - रेल मंत्री

Monday, Mar 02, 2015 - 07:13 PM (IST)

नई दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट में किए गए वादों के क्रियान्वयन की शुरुआत करते हुए आज यात्रियों की शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने के लिए एक पोर्टल और मोबाइल एप्लीकेशन का उद्घाटन किया।  प्रभु ने यंहा रेल भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा विकसित इस पोर्टल एवं मोबाइल एप्प का शुभारंभ करने के बाद कहा कि इस नई प्रणाली में ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई गई है जिससे यात्री खराब चादरों, बेकार खाने, रेलकर्मियों के दुव्र्यवहार सहित सभी प्रकार की शिकायतों को ना सिर्फ दर्ज कराया जा सकता है बल्कि उसके समर्थन में अगर कोई वीडियो या ऑडियो प्रमाण है तो उसे भी अपलोड किया जा सकता है।  

रेल मंत्री ने कहा, अगर आप को कोई गाली भी दे तो आप मुझे रिकॉर्ड करके भेज दीजिये। बाकी मैं समझ लूंगा।’’ उन्होंने कहा कि अब तक यात्रियों को शिकायतों को दर्ज कराने और उन पर कार्रवाई नहीं होने की शिकायत भी रहती थी जिससे मूल शिकायत जस की तस रह जाती थी। उन्होंने कहा कि वैसे तो हमारा प्रयास है कि रेलवे से जनता को कोई शिकायत ही ना रहे लेकिन तीन करोड़ यात्रियों को ढोने वाली रेल में कुछ शिकायतें होना तो लाजिमी है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस व्यवस्था से शिकायतो की शिकायतें खत्म हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि यह सुविधा सिर्फ शिकायत दर्ज कराने के लिए नहीं बल्कि सुझावों के लिए भी है। उन्होंने कहा कि जनता के सुझावों के अनुरूप इस प्रणाली को उन्नत बनाया जाएगा। रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे ने रेल बजट में किए गए इस वादे को जिस तरह से पूरा किया है, उसी प्रकार अन्य वादे भी पूरे किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बजट में घोषित सुरक्षा हेल्पलाइन 138 बजट भाषण समाप्त होने के पहले ही सक्रिय हो चुकी है और बहुत लोगों को मदद दी गई है। इस मौके पर रेलवे बोर्ड में सदस्य (यातायात) अजय शुक्ला ने बताया कि जल्द ही इस पोर्टल और मोबाइल एप्प को हिन्दी एवं अन्य भारतीय भाषाओं में भी लाँच किया जाएगा।


 

Advertising