खुशखबरी: अब आपको 1 रुपए में सरकार देगी 2 लाख का फायदा

Saturday, Feb 28, 2015 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्ली: वित्तमंत्री अरूण जेटली आज लोकसभा में 2015 का आम बजट पेश करते हुए आम आदमी को बड़ी खुशखबरी दी है। जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की जायेगी। जिसमें 2 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा महीने के एक रूपये या साल के 12 रूपये के प्रीमियम पर मिलेगा ।

 जेटली ने आज लोकसभा में आगामी वित्त वर्ष का आम बजट पेश करते हुये कहा कि देश की आबादी के एक बड़े भाग को स्वास्थ्य, दुर्घटना अथवा जीवन बीमा जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि इसलिए सभी भारतीयों विशेषकर गरीबों और वंचितों के लिए कार्यशील सामाजिक सुरक्षा नेटवर्क बनाया जायेगा। जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत जल्द की जायेगी, जो मात्र 12 रुपए प्रतिवर्ष के प्रीमियम पर दो लाख रुपये के दुर्घटना-मृत्यु जोखिम को कवर करेगी।

उन्होंने कहा कि इसी तरह अटल पेंशन योजना का आरंभ किया जायेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की घोषणा करते हुये कहा कि इसके तहत सहज मृत्यु और दुर्घटना मृत्यु जोखिम पर दो लाख तक का कवर दिया जायेगा। इसमें 18 से 50 आयु वर्ग के  लिए इसका प्रीमियम 330 रुपये प्रतिवर्ष अथवा प्रतिदिन एक रुपये से कम होगा।   

Advertising