नीतीश की चौथी पारी शुरू होती है अब..

Sunday, Feb 22, 2015 - 06:59 PM (IST)

पटना: बिहार में नीतीश कुमार एक बार फिर से मुख्यमंत्री बन गये हैं , इससे पहले नीतीश कुमार तीन बार 3 मार्च से 10 2000, 24 नवंबर 2005 से 24 नवंबर 2010 तक 26 नवंबर 2010 से 17 मई 2014 तक बिहार के सीएम  रह चुके हैं। रविवार शाम करीब पांच बजे राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने राजभवन के राजेंद्र मंडप में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

नीतीश के साथ उनके कैबिनेट के 22 मंत्रियों ने भी शपथ ली। गौरतलब है कि इनमें से 20 मंत्री मांझी सरकार में भी शामिल थे, मांझी सरकार में दो बर्खास्त मंत्रियों को भी मंत्रिमंडल में स्थान मिला है। नीतीश ने आरजेडी और कांग्रेस को भी सरकार में शामिल होने का न्यौता दिया था लेकिन इन दोनो दलों का बाद में सरकार में शामिल होने की संभावना जतायी जा रही है।  शपथ ग्रहण समारोह में जीतनराम मांझी की उपस्थिति दिलचस्प रही। नीतीश से आर-पार की लड़ाई लडऩे वाले मांझी ने कहा कि वे आज भी नीतीश को अपना आदर्श मानतें हैं, नीतीश की तस्वीर आज भी मांझी के कमरें में लगी है।

इसके अलावा गैर भाजपा दलों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया था। शपथ ग्रहण समारोह में राजनीतिक हस्तियों में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, एच.डी देवगौड़ा शरद यादव, अखिलेश यादव, बीरेन्द्र कुमार, मोतीलाल बोरा,कमल मोरारका और अभय चौटाला,दुष्यतं चौटाला मुय अतिथि रहे। हालांकि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद शादी समारोह की व्यस्तताओं के कारण शपथग्रहण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके।

Advertising