गैस सिलैंडर, नो टैंशन ! सोलर कुकर जो है

Saturday, Feb 07, 2015 - 02:28 AM (IST)

यमुनानगर (सुरेश): क्या आप गैस की किल्लत से परेशान हो चुके हैं या फिर एक साथ कई प्रकार का खाना बनाने की सोच रहे हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आपको इन सब से छुटकारा दिलाने के लिए आ गया है बाक्स टाइप सोलर कुकर। जी हां! बाक्स टाइप सोलर कुकर एक ऐसा कुकर है जो आपको को गैस बचाने से राहत तो देगा साथ ही आपके साल के 8 सिलैंडर भी बचाएगा तथा खाना को काफी देर तक गर्म भी रखेगा। बता दें कि अक्षय ऊर्जा विभाग में 70 बाक्स सोलर कुकर आए हैं। विभाग इन कुकर को पहले आओ, पहले पाओ स्कीम के आधार पर दे रहा है। एक सोलर कुकर की कीमत 3190 रुपए है जिस पर राज्य सरकार द्वारा एक हजार रुपए तथा केंद्र सरकार द्वारा 957 रुपए अनुदान उपरांत यह उपकरण 1233 रुपए में देगा।

कुकर में बनेगा 4 प्रकार का खाना
टाइप सोलर कुकर एक बार में चार प्रकार का खाना बनाने में सक्षम है। कुकर में काफी देर तक खाना गर्म रह सकता है तथा यह खाना सूर्य की किरणोंं को प्राप्त कर 2-3 घंटे में तैयार कर देता है। इतना ही नहीं कुकर में कम तापमान पर खाना पकता है जिससे इसके पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते और कुकर प्रदूषण रहित है तथा पर्यावरण की रक्षा में सहायक है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि कुकर में विटामिन भी ज्यों के त्यों बने रहते हैं तथा खाना पर किसी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

चार डिब्बे हैं कुकर में
बाक्स टाइप सोलर कुकर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कुकर में 4 डिब्बे हैं जिसमें 4 प्रकार का खाना एक साथ बनाया जा सकता है। इन डिब्बों में अपनी पसंद का किसी भी प्रकार का खाना बनाया जा सकता है। विभाग 10 सोलर कुकर अभी तक बेच चुका है। विभागी अधिकारियों का कहना है कि यह कुकर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिए जाते हैं लेकिन उससे पहले जरूरतमंद को कुछ कागजी कार्रवाई से गुजरना पड़ता है।

क्या कहते हैं अधिकारी
अक्षय ऊर्जा के असिस्टैंडेंट प्रोजैक्ट ऑफिसर ओ.पी. गोयल ने बताया कि सरकार द्वारा यह स्कीम सभी जिलों में चलाई गई है। सोलर कुकर में एक साथ चार प्रकार का खाना कम तापमान पर पकता है। बाक्स के अंदर सारा खाना बिल्कुल ठीक रहता है तथा उसके अंदर के विटामिन भी बने रहते हैं।

Advertising