गृह सचिव गोस्वामी बर्खास्त,एलसी गोयल होंगे नये गृह सचिव

punjabkesari.in Thursday, Feb 05, 2015 - 05:29 AM (IST)

नई दिल्ली: शारदा चिट फंड मामले में फंसे कांग्रेस नेता मतंग सिंह की गिरफ्तारी रूकवाने की कथित कोशिश के मामले में मीडिया रिपोर्टों में नाम आने के बाद आज प्रधानमंत्री कार्यालय में तलब किए गए केन्द्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी को बर्खास्त कर दिया गया। अनिल गोस्वामी के इस्तीफे के बाद केंद्रीय ग्रामीण विकास सचिव एल. सी. गोयल देश के नए गृह सचिव बन सकते हैं।
 
गोस्वामी का कार्यकाल आगामी जुलाई तक था। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय ने गोस्वामी को सफाई देने के लिए तलब किया गया था। इससे पहले केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस मामले की जानकारी दी थी। गृह मंत्री ने गोस्वामी को सुबह ही अपने कार्यालय बुलाया और दोनों के बीच लगभग आधे घंटे तक बातचीत हुई। उन्होंने केन्द्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई के निदेशक अनिल सिन्हा को भी तलब किया था।   
 
सीबीआई ने मतंग सिंह को शारदा चिट फंड घोटाले के सिलसिले में पिछले सप्ताह कोलकाता में गिरफ्तार किया था। मीडिया में इस तरह की रिपोर्ट आई हैं कि गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस गिरफ्तारी को रूकवाने के लिए सीबीआई अधिकारियों पर दबाव डाला था। सीबीआई सूत्रों के अनुसार एजेंसी ने इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय को भी रिपोर्ट भेजी है।
 
अनिल गोस्वामी के इस्तीफे के बाद केंद्रीय ग्रामीण विकास सचिव एल. सी. गोयल देश के नए गृह सचिव बन सकते हैं। सरकारी सूत्रों ने आज रात बताया कि केरल कैडर के 1979 बैच के आईएएस अधिकारी गोयल का नियुक्तिपत्र सरकार जारी कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, गोयल कुछ वर्ष पहले गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव (आंतरिक सुरक्षा) के रूप में काम कर चुके हैं। सारदा घोटाला मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस नेता मतंग सिंह की गिरफ्तारी को रोकने की कथित कोशिश को लेकर विवाद में घिरने के बाद गोस्वामी से सरकार ने इस्तीफा देने को कहा था। उसके बाद उन्होंने आज अपने पद से त्यागपत्र दे दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News