हैरतअंगेज, आ गया दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर चेस

Tuesday, Feb 03, 2015 - 12:21 AM (IST)

नई दिल्ली: आज से 33 साल पहले दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर चेस 1K-ZX आया था। इसका आकार 672 बाइट्स था। परंतु एक फ्रांसीसी कंप्यूटर कोडर द्वारा इसके रिकार्ड को तोड़ते हुए नया कंप्यूट चेस बनाया गया है जिसका नाम है बूटचेस। इसे दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर चेस माना गया है और हो भी क्यों न क्योंकि इसका अाकार महज 487 बाइट्स है।

बूटचेस को बनाने वाले कंप्यूटर कोडर का नाम ओलीवियर पाउडेड है। इसके सोर्स कोड को विंडोज, मैक ओएस एक्स और लाइनेक्स पर चलाया जा सकता है। पाउडेड ने बीबीसी को बताया कि शुरूआत में इतना छोटा कंप्यूटर चेस बनाना उन्हें असंभव लग रहा था। पाउडेड का यह भी कहना है कि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में सिर्फ गति ही नहीं आकार भी महत्व रखता है।

गौतलब है कि 1K-ZX 1982 में आया था और बूटचेस को इस रिकार्ड को तोड़ने में 33 साल लगे। परंतु 1K-ZX में कुछ कमियां भी थी जिस कारण इसकी निंदा भी की गई। दूसरी तरफ बूटचेस आकार में इतना छोटा है कि इसमें वजीर, प्यादों आदि की जगह पर अक्षरों का इस्तेमाल किया गया है जो एक कमी ही है। परंतु इसके बावजूद यह दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर चेस है जो अपने आप में एक बड़ा और हैरतअंगेज काम है।

Advertising