वन रैंक, वन पेंशन योजना को शीघ्र किया जाएगा लागू: पर्रिकर

Monday, Feb 02, 2015 - 01:54 AM (IST)

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज पूर्व सैन्यकर्मियों को ‘वन रैंक, वन पेंशन’ योजना को जल्द लागू करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने इस पर काम को तेज कर दिया है।  
 
पर्रिकर ने यह आश्वासन तब दिया जब यहां कोटा हाउस में पर्रिकर से पूर्व सैन्यकर्मियों का 27 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मिलने आया। फिलहाल कोटा हाउस में ही पर्रिकर रह रहे हैं। पूर्व सैन्यकर्मियों ने यहां एक रैली भी की जिसमें योजना को शीघ्र लागू करने की मांग की गई। उन्होंने कहा कि वह इस पर कठोर प्रयास कर रहे हैं और मंत्रालय 17 फरवरी तक वित्त मंत्रालय को अपने विचार भेजेगा। पर्रिकर ने जोर दिया कि इसमें काफी गणनाएं और जटिलताएं शामिल हैं और वह उनका समाधान करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से कहा, ‘‘मैं अपना काम करूंगा।’’  इंडियन एक्स सर्विस मूवमेंट के अध्यक्ष मेजर जनरल सतबीर सिंह सेवानिवृत्त ने कहा कि पर्रिकर के साथ बैठक ‘सकारात्मक’ रही। 
 
उन्होंने कहा कि मंत्री ने योजना से संबंधित चार बड़े मुद्दों पर प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया है। इसमें ‘‘इस महीने बजट से पहले वित्त मंत्रालय से मंजूरी हासिल’’ करना भी शामिल है। वन रैंक, वन पेंशन योजना देश में 20 लाख से अधिक पूर्व सैन्यकर्मियों की पुरानी मांग है। इसमें इस बात को सुनिश्चित करने की मांग की गई है कि समान सेवाकाल के साथ समान रैंक से सेवानिवृत्त व्यक्ति को समान पेंशन मिले, भले ही उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख कुछ भी हो। 
 
 
 
 
Advertising