..तो मोदी और उनके मंत्रियों ने नहीं खर्चा एक भी रुपया!

Sunday, Feb 01, 2015 - 05:38 PM (IST)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस समेत सभी दलों ने विकास को राजनीति का मुद्दा बनाया था, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि 16वीं लोकसभा के गठन को आठ महीने बीत चुके हैं और अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सरकार के कई मंत्रियों और लोकसभा के ज्यादातर सांसदों ने अभी तक अपनी सांसद विकास निधि से एक रुपया तक खर्च नहीं किया।

मिनिस्ट्री ऑफ स्टैटिसटिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लिमेंटेशन से मिली जानकारी के अनुसार, मई 2014 से 1 जनवरी 2015 के बीच सांसदों को कुल 1242.50 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। इनमें से पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 197.50 करोड़ रुपए मिले हैं, लेकिन 6 महीने से किसी भी सांसद ने विकास कार्य के लिए पैसा खर्च नहीं किया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, केंद्र शासित प्रदेशों समेत देश के सभी 36 राज्यों में से सिर्फ 10 सांसदों ने इन पैसों से काम करवाना शुरू किया है, जबकि दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र, असम और हिमाचल समेत कई राज्यों के सांसदों ने अपने इलाकों के लिए फंड खर्च करना शुरू नहीं किया। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश से लोकसभा के 80 सांसद हैं, जिनमें इनमें बीजेपी के 71 सांसद, 2 अपना दल के, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, एसपी चीफ मुलायम सिंह यादव और उनकी बहू डिंपल समेत उनकी पार्टी के 5 सांसद शामिल हैं। 

Advertising