AAP का घोषणापत्र जारी, जानें केजरीवाल ने क्या किए वादे?

Saturday, Jan 31, 2015 - 03:04 PM (IST)

नई दिल्ली:  आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणा-पत्र जारी किया। इसमें सत्ता में आने पर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने, महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और बिजली के बिल कम करने की बात कही गई है। आप के घोषणा-पत्र के मुताबिक, सत्ता में आने पर वह महिलाओं की सुरक्षा के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाएगी।


घोषणा-पत्र में 20 नए कॉलेज खोलने, बिजली के बिलों में 50 फीसदी की कमी, सस्ती दर पर स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने और नि:शुल्क वाई-फाई जोन बनाने का वादा भी किया गया है। घोषणा-पत्र जारी करते हुए पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह उनके लिए ‘गीता, बाइबिल, कुरान तथा गुरु ग्रंथ साहिब’ की तरह ही पवित्र है। उन्होंने कहा कि पार्टी अपने घोषणा-पत्र में किए गए सभी वादों को पूरा करेगी, जैसा कि वह अपने 49 दिन के पूर्ववर्ती कार्यकाल के दौरान कर चुकी है।

 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को आड़े हाथों लेते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह पार्टी इसलिए घोषणा-पत्र नहीं जारी कर रही, क्योंकि इसने लोकसभा चुनाव के समय जो वादे किए थे, उन्हें अब तक पूरा नहीं किया। आप नेता ने कहा, ‘‘वादों को पूरा करने की बात तो दूर, भाजपा ने इस दिशा में कोई कदम तक नहीं उठाए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने महंगाई कम करने की बात कही थी, लेकिन वह जस की तस बरकरार है। उन्होंने बिजली के दाम कम करने की बात भी कही, लेकिन घटाने के बजाय सत्ता में आने पर इसे दो बार बढ़ा दिया। भ्रष्टाचार खत्म करने की योजना के साथ भी यही हुआ।’’

 

गौरतलब है कि भाजपा ने घोषणा की है कि वह दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा-पत्र जारी नहीं करेगी, बल्कि ‘विजन डॉक्यूमेंट’ जारी करेगी।

कांग्रेस के संबंध में केजरीवाल ने कहा कि 15 साल उनका शासन रहा। इस दौरान उन्होंने तीन घोषणा-पत्र जारी किए, लेकिन यह दुखद है कि इनमें किए गए अधिकांश वादों को पूरा नहीं किया जा सका। दिल्ली विधानसभा चुनाव के तहत सात फरवरी को मतदान होंगे, जबकि मतगणना 10 फरवरी को होगी।

 

पूर्व मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, ‘‘ यदि बराक आेबामा के लिए 15 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जा सकते हैं तो एेसा हमारी मांओं और बहनों के लिए क्यों नहीं किया जा सकता? हम हर बस में एक सुरक्षा कर्मी तैनात करने के साथ ही 10-15 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे।’’  उन्होंने बताया कि इस संबंध में मौजूदा होमगार्डो को नियुक्त किया जाएगा और उनकी सेवाएं अधिक समय तक ठेके पर नहीं रहेंगी।  उन्होंने कहा कि मुफ्त वाई-फाई सेवा आज के समय में ‘‘मूल जरूरत ’’ है और पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि हर नागरिक इंटरनेट से जुड़ सके , चाहे वह कहीं भी हो।  


घोषणापत्र में कहा गया है कि पार्टी दिल्ली में खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति नहीं देगी। घोषणापत्र में निजी बिजली वितरण कंपनियों का आडिट होने तक बिजली की दरों को आधा करने के अपने काफी समय पूर्व किए गए वादे को भी दोहराया।  पानी को एक ‘‘कानूनी अधिकार’’ बनाए जाने की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘‘ हम बिजली की दरों को आधा कर देंगे । उसके बाद हम यह सुनिश्चित करेंगे कि निजी बिजली वितरण कंपनियों का कड़ा आडिट हो जो अभी तक बेलगाम चल रही हैं ।’’ 

Advertising