परीक्षा में मोबाइल फोन यूज किया तो बजेगा अलार्म

punjabkesari.in Saturday, Jan 31, 2015 - 03:46 AM (IST)

हिसार : मुन्नाभाई एम.बी.बी.एस. फिल्म के किरदार मुन्नाभाई उर्फ संजय दत्त की तरह आप किसी परीक्षा में मोबाइल फोन की सहायता लेने की बात सोच रहे हैं तो भूल जाइए। हिसार की 2 छात्राओं ने ऐसा उपकरण तैयार किया है जो मुन्ना भाई को नकल करने पर पकड़ लेगा। परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन ऑन करते ही फोन की रेंज पकड़ ली जाएगी और अलार्म बज उठेगा। यह उपकरण ज्यादा महंगा नहीं है। यह मात्र 1500 रुपए में तैयार हो जाता है। ऐसा एक मॉडल राजगढ़ रोड स्थित राजकीय कॉलेज में आयोजित जिलास्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में प्रस्तुत किया है। एफ.सी. कालेज की बी.एससी. (कम्प्यूटर साइंस) के प्रथम वर्ष की छात्राएं आरजू और सान्या ने रेडियो वेव्स कैप्चरिंग के लिए विशेष उपकरण का विज्ञान प्रदर्शनी में मॉडल पेश किया।

छात्राओं ने बताया कि इसके ऑन रहने पर जैसे ही किसी परीक्षा केन्द्र में कोई परीक्षार्थी मोबाइल फोन का प्रयोग करेगा, यह उपकरण तुरंत इस मोबाइल फोन की रेंज को पकड़ लेगा और अलार्म बज उठेगा। यही नहीं यह रेंज जिस कमरे में भी होगी, उस कमरे में लगी एल.ई.डी. लाइट भी जल जाएगी। छात्राओं ने बताया कि उनका यह मॉडल केवल 1500 रुपए का बना है, जिसकी रेंज 1 से 1.5 मीटर की है। क्षमता अधिक बढ़ाए जाने बारे छात्राओं ने बताया कि अगर अधिक क्षमता का कैपेस्टर और रजिस्टर लगाया जाएगा तो इसकी रेंज 100 मीटर तक हो सकती है।

सामाजिक कुरीतियों का दिया संदेश
प्रदर्शनी के दौरान मनोविज्ञान विभाग के विद्यार्थियों ने भी सामाजिक मुद्दों पर मॉडल प्रस्तुत किए। राजकीय महिला कॉलेज की छात्राओं ने अंतर जातीय या जातीय विवाह को लेकर समाज में बनने वाले वैचारिक मतभेदों को कम करने के लिए काऊंसलर की जरूरत बताई। राजकीय कॉलेज की छात्रा कशिश और छात्र सुदामा ने ऑनरकिलिंग के मुद्दे को प्रस्तुत किया। प्रदर्शनी में पर्यावरण संरक्षण, सुरक्षा सहित अन्य सामाजिक मुद्दों पर भी मॉडल प्रस्तुत किए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News