प्रैस कांफ्रेंस के दौरान बोलीं जयंती नटराजन, ''राहुल हमें बलि का बकरा बनाते थे''

Friday, Jan 30, 2015 - 02:15 PM (IST)

नई दिल्ली: चेन्नै में प्रैस कांफ्रेंस के दौरान कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व पर्यावरण मंत्री जयंती नटराजन ने आज पार्टी से इस्तिफा देते हुए कहा कि मैं ऐसे परिवार से हूं जिसके खून में कांग्रेस है। यूथ कांग्रेस के दिनों से यह मेरे खून में है। मेरे लिए ये दर्द भरे पल हैं क्योंकि मेरा परिवार कांग्रेस के साथ इसके गठन के वक्त से है। यह मेरे लिए एक बहुत ही दुखद क्षण है। कांग्रेस में पहले इंदिरा-राजीव की नीति थी कि पर्यावरण की रक्षा हो, लेकिन अब नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अब वो पार्टी नहीं रही जो पहले थी। देश और पार्टी की सेवा के लिए मुझे जो मौके दिए गए, उसके लिए मैं पार्टी की शुक्रगुजार हूं। 

 

वहीं, जयंती ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि वह हमें बलि का बकरा बनाते थे। पर्यावरण को बचाना जरूरी था, सोनिया भी पर्यावरण की रक्षा के पक्ष में थीं। राहुल ने प्रोजेक्टस् की मंजूरी रोकी, उनकी बातों को भी माना। यह कांग्रेस वह नहीं है जिसके साथ मैं जुड़ी थी। 

 

जयंती ने कहा, ''मैंने सोनिया गांधी को चिठ्ठी लिखी थी, राहुल के ऑफिस ने मेरे खिलाफ गलत प्रचार किया।  मुझसे पार्टी के नाम पर इस्तीफा मांगा गया।'' मेरा लिखा लेटर जब न्यूज पेपर में छपा तो मुझे लगा कि इस मामले पर अपना रुख मुझे साफ करना चाहिए।  मैंने मंत्री के रूप में हर कदम कानून के मुताबिक और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए उठाया। अपना काम ईमानदारी से किया।

 

गौरतलब है कि जयंती नटराजन पर 35 ऐसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स को हरी झंडी नहीं देने का आरोप है, जो हजार से पांच हजार करोड़ तक के हैं। उल्लेखनीय है कि जयंती नटराजन को राजीव गांधी कांग्रेस में लेकर आए थे, लेकिन नरसिम्हा राव के समय में जयंती पार्टी छोड़कर जीके मूपनार के नेतृत्व में बनी तमिल मनिला कांग्रेस में शामिल हुई थीं, फिर वापस सोनिया गांधी उन्हें पार्टी में लेकर आई थीं।

Advertising