अब ऑनलाइन होंगे काशी विश्वनाथ के दर्शन!

Friday, Jan 30, 2015 - 05:44 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मन्दिर के अब ऑनलाइन दर्शन हो सकेंगे। दरअसल, मंदिर की वित्तीय एवं प्रशासनिक व्यवस्था की धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री विजय कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में यह निर्देश दिए गए कि मंदिर के दर्शन की ऑनलाइन सुविधा शीघ्र शुरू कराई जाए तथा मन्दिर की वेबसाइट तैयार कर इसमें मंदिर का इतिहास भी अपलोड कराया जाए। उन्होंने कहा कि मंदिर से संबंधित डायरी फरवरी के प्रथम सप्ताह तक तैयार करा ली जाए। 
 
मिश्रा ने निर्देश दिए कि मंदिर की आय में बढ़ोत्तरी के लिए अधिक संख्या में दानपात्र तथा हुण्डियां लगाई जाएं और साथ ही तिरूपति बालाजी मंदिर तथा शिरडी साई बाबा मन्दिर की व्यवस्थाओं का भी अध्ययन किया जाए। बैठक में यह भी कहा गया कि दानपात्र के धन की गणना सीसीटीवी कैमरे के समक्ष कराई जाए एवं उसकी फुटेज की भी निगरानी की जाए। बता दें कि अभी तक मन्दिर में चढ़ावे के रूप में पांच से छह करोड़ रुपए की वार्षिक आय हो रही है। 
 
उन्होंने निर्देश दिए कि बनारस में काशी विश्वनाथ मन्दिर के नाम से कोई नया बैंक खाता नहीं खोला जाए। उन्होंने मंदिर ट्रस्ट की चल सम्पत्ति का सत्यापन कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि ट्रस्ट की अन्य प्रदेशों में भी जो संपत्तियां हैं उसकी पूरी जानकारी एकत्रित कर ली जाए और ट्रस्ट की सम्पत्तियों पर अवैध कब्जों को भी खाली कराया जाए। 
Advertising