जानें मौत के बाद क्या होगा आपके ऑनलाइन एकाउंट का!

Friday, Jan 30, 2015 - 04:26 AM (IST)

नई दिल्ली: फेसबुक हमें अपने दोस्तों के करीब रखती है तो ट्विटर हमें नई से नई जानकारी देने में सहायक है। हो न हो हम इन सोशल वेबसाइट्स के लीन होते जा रहे हैं, परंतु क्या आपने कभी सोचा है कि अगर किसी दिन आप इस दुनिया में नहीं रहे तो आपके द्वारा बनाए गई इन सोशल साइट्स अकाउंट का क्या होगा।

फेसबुक
फेसबुक को बहुत बड़ी संख्या द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और अगर इसका यूजर किसी कारण मर जाता है तो यूजर का दोस्त या परिवार वाला उसकी आईडी को मेमोरियल पेज में बदल सकता है। बस इसके लिए इस लिंक पर (https://www.facebook.com/help/408583372511972/) जाकर एक फार्म भरना होगा।

इंस्‍ट्राग्राम
ऐसे समय में किसी इंस्‍ट्राग्राम यूजर के एकाउंट को बंद करने के लिए एक छोटा सा फार्म भरना पड़ता है। जिसे इस लिंक (https://www.facebook.com/help/instagram/contact/396019703850735) के जरिए खोला जा सकता है।

ट्विटर
ट्विटर में भी ऐसी स्थिती के लिए विकल्प दिया गया है। इस प्रस्थिती में यूजर का ट्विट एकाउंट डिएक्‍टीवेट किया जा सकता है। ट्विटर एकाउंट बंद करने के लिए यूजर का ट्विटर एकाउंट नेम, डेथ सर्टिफिकेट, ई-मेल एड्रेस से लेकर करंट कांटेक्‍ट इंफार्मेशन देनी पड़ती है।

जी-मेल
अगर गूगल के किसी जी-मेल यूजर की किसी कारण मौत हो जाती है तो इसके लिए जी-मेल में Submit a request regarding a deceased user''s account ऑप्‍शन दिया गया है जहां पर जाकर यूजर का परिवार वाला या अन्य समबंधी एकाउंट को बंद कर सकता हैं।

याहू
इसी तरह ही अगर किसी युजर द्वारा याहू का इस्तेमाल किया जाता है और यूजर की मौत हो जाती है तो https://help.yahoo.com/ में जाकर सभी जरूरी कागजात के साथ एक मेल कर सकते है।

Advertising