‘आप’ ने 2 माह में जमा किया 10.30 करोड़ रुपए का फंड

Friday, Jan 30, 2015 - 04:11 AM (IST)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए देश और विदेश से फंड एकत्रित किया है। पिछले 2 महीनों में ‘आप’ द्वारा एकत्रित की गई 10.30 करोड़ रुपए की धनराशि में से 69.5 प्रतिशत फंड भारतीयों ने दिया जबकि शेष फंड विदेशों से आया है। ‘आप’ द्वारा एकत्रित फंड में से एक-तिहाई महाराष्ट्र और कर्नाटक से मिला। दानकत्र्ता और विशेषज्ञ दिल्ली में एक वैकल्पिक सरकार देखना चाहते हैं और उसी पार्टी को अवसर देना चाहते हैं जिसने 2013 के चुनावों के बाद केवल 49 दिन सरकार चलाई थी। 

महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्यों ने ‘आप’ को जो फंड दिया है वह दिल्ली के बराबर ही है। अरविन्द केजरीवाल नीत पार्टी द्वारा एकत्रित किए गए कुल फंड का 37.7 प्रतिशत दिल्ली वालों ने दिया। ‘आप’ के प्रवक्ता पंकज गुप्ता के अनुसार पार्टी ने भारत और 63 अन्य देशों में रह रहे भारतीयों से फंड एकत्रित किया है। पिछले 2 महीनों में ‘आप’ द्वारा एकत्रित 10.30 करोड़ में से लगभग 30 प्रतिशत फंड अमरीका, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अन्य देशों के भारतीयों से एकत्रित किया गया है। बेंगलूर के एक व्यावसायिक कार्यकारी अधिकारी श्वेता शैट्टी ने कहा कि हम यह देखना चाहते हैं कि नया परीक्षण कामयाब होता है क्या। श्वेता ने चुनावों के लिए काफी धनराशि दी है। श्वेता ने कहा कि शुरू में वह ‘आप’ के बारे में आशंकित थीं मगर दिल्ली में उसकी सरकार देखने के बाद वह अब पार्टी को गंभीरता से लेने लगी हैं। 
 
बेंगलूर के एक प्रोफैसर त्रिलोचन शास्त्री का कहना है कि दिल्ली व अन्य शहरों के लोग ‘आप’ का समर्थन करना चाहते हैं क्योंकि वे एक वैकल्पिक सरकार चाहते हैं। वे चाहते हैं कि दिल्ली में एक वैकल्पिक सरकार बने जो एक परीक्षण होगा, इसके बाद यह भारत के अन्य भागों में भी सरकार बनाए। ‘आप’ ने 15,60,00,954 रुपए महाराष्ट्र से एकत्रित किए हैं जिनमें से अधिक राशि मुम्बई की है। 
 
Advertising