मानव रहित फाटकों पर रेल दुर्घटनाएं: कुलदीप का प्रभू को पत्र

Thursday, Jan 29, 2015 - 04:25 PM (IST)

हिसार: हरियाणा जनहित कांग्रेस (हजकां) अध्यक्ष एवं विधायक कुलदीप बिश्नोई ने बिना चौकीदार के रेल फाटकों पर हो रही दुर्घटनाओं में अनेक लोगों की मौत पर चिंता व्यक्त करते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभू से इन्हें रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया है। बिश्नोई ने प्रभू को लिखे पत्र में हरियाणा के हिसार जिले के बरवाला क्षेत्र में बिना चौकीदार के रेल फाटक पर गत सोमवार को ट्रेन और टैंपो की टक्कर का जिक्र करते हुए कहा कि इस दुखद हादसे में टैंपो में सवार एक ही गांव के 12 लोगों की मौत हो गई तथा तीन अन्य घायल हो गए।

इस दुर्घटना का कारण मुख्य कारण बिना चौकीदार के होना था। उन्होंने कहा कि ऐसे ही एक अन्य हादसे में 19 जनवरी 2010 को हरियाणा-राजस्थान सीमा पर रेल फाटक पर सात लोगों की मौत, तीन जनवरी 2011 को झज्जर जिले में रेलगाड़ी-कैंटर की टक्कर में दो लोगों की मौत, 30 जुलाई 2012 को दिल्ली-रोहतक रेल फाटक पर टैंकर के साथ भिडंत में दो लोगों की मौत हो गई थी।

पत्र में कहा गया है कि रेलवे की उच्च स्तरीय कमेटी की एक रिपोर्ट के अनुसार रेल हादसों में हो रही मौतों में लगभग 59 प्रतिशत मौतें मानव रहित रेल फाटकों के कारण हुईं। उन्होंने कहा कि पूरे देश में लगभग 14 हजार बिना चौकीदार के रेलवे फाटक हैं जिन पर बैरियर की भी सुविधा नहीं है जिसके कारण हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

उन्होंने रेल मंत्री से आग्रह किया कि चौकीदार रहित रेलवे फाटकों पर कर्मचारियों की नियुक्ति तथा सुरक्षा इंतकााम सुनिश्चित किए जाएं ताकि आए दिन हो रही इस तरह की दुर्घटनाओं पर रोक लगाई जा सके।

Advertising