150 आदिवासी ईसाइयोंं ने हिन्दू धर्म अपनाया, जबरन धर्मांतरण पर तृणमूल की चेतावनी

Wednesday, Jan 28, 2015 - 09:45 PM (IST)

कोलकाता : राज्य के बीरभूम जिले के रामपुरहाट में विश्व हिन्दू परिषद् की आेर से आयोजित कार्यक्रम में 150 आदिवासी ईसाइयों ने आज हिन्दू धर्म अपना लिया। दूसरी आेर पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि जबरन धर्मांतरण कराने वालोंं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  

पश्चिम बंगाल विहिप के नेता सचिन्द्रनाथ सिंह ने यहां पीटीआई को बताया, ‘‘रामपुरहाट के पास एक गांव में आज कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें ईसाइयों, हिन्दुओं और मुसलमानों सहित करीब 1,000 लोगों ने हिस्सा लिया। इस दौरान ‘यज्ञ’ का आयोजन किया गया और करीब 150 ईसाइयों ने इसमें हिस्सा लेकर हिन्दू धर्म अपनाया।’’  
 
उन्होंने कहा कि आदिवासी ईसाइयों को हिन्दू धर्म अपनाने के लिए बाध्य नहीं किया गया था, उन्होंने अपनी इच्छा से इसे अपनाया। उन्होंने कहा, ‘‘हमने किसी पर धर्म बदलने के लिए दबाव नहीं बनाया। यह धर्मांतरण नहीं है, जैसा कि मीडिया में बताया जा रहा है क्योंकि इसमें धर्मांतरण के लिए आवश्यक किसी प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया।’’ जब बीरभूम के पुलिस अधीक्षक आलोक राजौरिया से संपर्क किया गया तो उन्होंने एेसी किसी घटना के संबंध में जानकारी होने से इनकार किया और बताया कि इस बाबत कोई शिकायत नहीं दर्ज करायी गयी है। 
Advertising