ओबामा को प्रभावित करने वाली मोदी की 4 बातें

Wednesday, Jan 28, 2015 - 06:16 AM (IST)

क्या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को प्रभावित करने के लिए अपने अंदाज बदले? इस बात की खूब चर्चा हो रही है। अपने नाम के सूट के अलावा मोदी की उन 4 बातों पर नजर डालते हैं, जिनके कारण ओबामा प्रभावित हुए।

नींद की बात
विश्व के सबसे शाक्तिशाली व्यक्ति के रूप में ओबामा सम्भवत: नींद लेने के मामले में हर एक व्यक्ति से जीत जाया करते हैं मगर इस बार नहीं। ओबामा ने कहा, ‘‘मोदी ने मुझे बताया कि वह केवल 3 घंटे ही नींद लेते हैं। इससे मुझे हीन भावना आई क्योंकि मैं सोचता था कि मैं 5 घंटे अच्छी नींद ले लेता हूं।’’

मगरमच्छ के साथ लड़ाई
ओबामा ने मोदी के बारे में बताया कि मुझे इस बारे में अभी तक जानकारी नहीं थी कि वह एक बार मगरमच्छ के हमले से एक बार बच गए थे।

मेन्यू पर अपनी पसंद
रविवार को बराक ओबामा के लिए आयोजित लंच के मेन्यू में नरेन्द्र मोदी की ही मानी गई। मोदी ने कमल की जड़ों के साथ मसालेदार कबाब के रूप में ‘नदरू के गूलर’ बनाने का आर्डर दिया। कमल भारत का राष्ट्रीय फूल है और मोदी की भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह भी। इसके अलावा मोदी के गृह राज्य गुजरात से गुजरात की प्रसिद्ध गुजराती कढ़ी भी बनाई गई। इसके अलावा गाजर का हलवा भी बन गया।

स्टाइल
ओबामा ने खुद इस बात को महसूस किया कि स्टाइल के मामले में मोदी सबसे बेहतर हैं। ओबामा ने रविवार को मोदी के बारे कहा कि  हमारे एक समाचार पत्र ने लिखा, ‘‘मिशेल ओबामा आप इस तरफ हट जाए। विश्व को फैशन का एक नया प्रतीक मिल गया है।’’ 

Advertising