राज ने स्वतंत्रता दिवस से गणतंत्र दिवस तक लगाई दौड़, जीता सबका दिल

Tuesday, Jan 27, 2015 - 01:02 PM (IST)

मुंबई: गोरेगांव के एक इंटिरियर डिजाइनर की दौड़ ने सबका दिल जीत लिया। दरअसल, पेशे से इंटीरियर डिज़ायनर राज वडगामा तकरीबन एक दशक पहले मैराथन दौडऩे का शौक पैदा हुआ और देखते ही देखते शौक जनून में बदल गया। 47 साल के राज ने पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर मुंबई से भारथॉन की शुरुआत की जोकि सोमवार कल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर गेटवे ऑफ इंडिया के सामने ख़त्म हुई। राज ने लगभग साढ़े पांच महीने में 10,000 किलोमीटर की दौड़ पूरी की उनका कारवां देश के 17 राज्य, 70 शहर और कई गांवों से होते हुए गुजरा। 

 
हालांकि राज का मकसद चार महीने में रोज़ाना लगभग 85 किलोमीटर दौड़ कर रिकॉर्ड बनाने का भी था, लेकिन खऱाब तबीयत की वजह से दौड़ पांच महीने से लंबी खिंच गई और राज रिकॉर्ड से चूक गए। आपको बता दें कि फिलहाल गिनीज़ बुक में फ्रांस के सर्ज गेराल्ड के नाम इस तरह का गिनीज रिकॉर्ड है। सर्ज ने एक साल में 27 हजार किमी की दौड़ पूरी की थी।
 
राज के इस अभियान में उनका साथ एक कॉर्डियोलॉजिस्ट और एक फिजियोथेरपिस्ट ने निभाया। उन्होंने औसतन रोज 60 किलोमीटर की दौड़ लगाई। 15 अगस्त से 26 जनवरी के बीच देश के 10000 किलोमीटर नाप चुके राज की मानें तो शहरों में हम बैठकर जो भी बात करें लेकिन वास्तविकता यही है कि हर जगह लोगों का सपना शांति के साथ रहना है।  
Advertising