Watch Video: विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने रचा इतिहास

Sunday, Jan 25, 2015 - 04:49 PM (IST)

नई दिल्ली: विंग कमांडर पूजा ठाकुर के नेतृत्व में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को आज यहां राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ आनर दिया गया और इसके साथ ही वह किसी मेहमान राष्ट्राध्यक्ष को यह सम्मान देने वाली टुकड़ी का नेतृत्व करने वाली देश की पहली महिला सैन्य अधिकारी बन गई हैं। 

 

राष्ट्रपति ओबामा को गार्ड ऑफ आनर के दौरान 21 तोपों की सलामी दी गई। तीनों सेनाओं के जवानों ने पहली बार ओबामा जैसे किसी शक्तिशाली राष्ट्राध्यक्ष को महिला अधिकारी के नेतृत्व में गार्ड ऑफ आनर दिया। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के कई प्रमुख मंत्री इस दौरान मौजूद थे।

 

इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड की विषय वस्तु भी नारी शक्ति है। इस साल पहली बार सेना के तीनों अंगों थल सेना, वायु सेना और नौ सेना की महिला सैनिक गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले रही हैं। ओबामा के स्वागत समारोह में हिस्सा लेने के बाद विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने कहा कि यह अवसर उनके लिए बड़ा सम्मान है।

 

उन्होंने कहा कि वह पहले एक अधिकारी हैं और उसके बाद एक महिला हैं। उनका कहना था कि प्रशिक्षण के दौरान उन्हें महिला नहीं समझा जाता है बल्कि उनके साथ वही व्यवहार होता है जो पुरुष सैन्य अधिकारी के साथ प्रशिक्षण के दौरान किया जाता है। उन्होंने कहा कि ओबामा के सम्मान में आयोजित स्वागत समारोह का नेतृत्व करने से वह बहुत खुश है और उन्हें उम्मीद है कि महिलाएं इससे प्रेरित होंगी और सैन्य सेवा को अपना कैरियर चुनना पसंद करेंगी।

 

Advertising