गले मिल गर्मजोशी से PM मोदी ने किया ओबामा का स्वागत

Sunday, Jan 25, 2015 - 01:22 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ भारत पहुंच गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन पालम एयरफोर्स पर उतरा। ओबोमा की अगवानी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पालम एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। ओबोमा और मोदी ने एक-दूसरे के साथ गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया और गले भी मिले। ओबामा तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं।
भारतीय दौरे पर ओबामा का तय कार्यक्रम-

25 जनवरी: सुबह 10.30 बजे राष्ट्रपति भवन में बराक ओबामा का औपचारिक स्वागत होगा, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका भव्य स्वागत करेंगे और ओबामा को सेना गार्ड ऑफ ऑनर देगी।

25 जनवरी: सुबह 10.45 बजे ओबामा राजघाट पहुंचेंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और वहां पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

25 जनवरी: सुबह 11.20-11.25 बजे के बीच- ओबामा इंडिया गेट के पास हैदराबाद हाउस जाएंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी फिर मुलाकात होगी। यहां ओबामा और मोदी की प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बैठक होगी।

25 जनवरी: दोपहर 1.30 बजे- दोनों नेता ''वॉक एंड टॉक'' कार्यक्रम में भाग लेंगे। संयुक्त रूप से संवाददाताओं को संबोधित करेंगे।

25 जनवरी: दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक- ओबामा आईटीसी मौर्या होटल में रहेंगे। इस दौरान ओबामा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से मुलाकात करेंगे। अमेरिकी दूतावास कर्मियों और उनके परिवारों से भी मिलेंगे।

25 जनवरी: शाम 7:50 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ आधिकारिक भोज में शामिल होने ओबामा राष्ट्रपति भवन जाएंगे। माना जा रहा है कि 200 लोग इस भोज समारोह में शामिल होंगे। मोदी के लिए खास पान की व्यवस्था भी की जा रही है।

26 जनवरी: ओबामा मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे। उनके साथ प्रथम महिला मिशेल ओबामा भी होंगी। बाद में वो राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर में ओबामा और मोदी एक सीईओ फोरम गोलमेज में हिस्सा लेंगे और भारत-अमेरिका व्यापार सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

गौरतलब है कि पहले ओबामा के दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल का दीदार करने की भी खबरें थी लेकिन सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला के निधन की वजह से इस कार्यक्रम को रद्द किया गया।

वहीं व्हाइट हाउस ने आगरा दौरे को रद्द किए जाने पर खेद जताया है। अब ओबामा 27 तारीख को प्रधानमंत्री मोदी के साथ रेडियो में ''मन की बात'' करने के बाद सऊदी के लिए उड़ान भरेंगे। ओबामा के भारत दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Advertising