ओबामा यात्रा: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘‘खतरनाक’’

Saturday, Jan 24, 2015 - 06:59 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जिन छह स्थलों का दौरा करने वाले हैं वहां की जांच करने पर पता चला है कि वायु प्रदूषण का स्तर भारतीय सुरक्षा मानकों से तीन गुणा अधिक और डब्ल्यूएचओ सीमा से नौ गुणा अधिक है। अध्ययन कल एनजीओ ग्रीनपीस इंडिया द्वारा छह स्थलों पर किया गया जिसमें राजघाट और हैदराबाद हाउस भी शामिल हैं। इससे खुलासा हुआ है वायु की गुणवत्ता ‘‘अस्वास्थ्यकर और खतरनाक’’ है।

एनजीओ की ओर से जारी एक बयान मेंं कहा गया है, ‘‘संगठन ने अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के मार्ग पर चलते हुए प्रदूषण स्तरों का पता लगाने के लिए वायु निगरानी उपकरण पीडीआर 1500 का इस्तेमाल किया। एनजीओ की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘हम जानना चाहते थे कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा कितने प्रदूषण में सांस लेने की संभावना है। हमारे डेटा और आंकड़े चौंकाने वाले हैं। आद्र्र मौसम, वास्तविक समय और तत्काल जोखिम का स्तर खराब और अस्वास्थ्यकर पाया गया।’’ 
 
उसने कहा, ‘‘ग्रीनपीस इंडिया मध्य दिल्ली में पीएम 2.5 स्तर की निगरानी की और पाया कि अधिकतम प्रदूषण स्तर भारतीय सुरक्षा सीमा का तीन गुणा, डब्ल्यूएचओ का नौ गुणा और बीजिंग में औसत स्तर का 2.5 गुणा अधिक है।’’ अध्ययन में कहा गया है कि जनपथ पर पीएम 2.5 का अधिकतम स्तर 264 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर जबकि हैदराबाद हाउस पर यह 239 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था।
 
 राजघाट पर यह 229 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था। राजघाट ने कहा कि दिल्ली के निवासी इस सर्दी के मौसम में बेहत खराब गुणवत्ता की हवा में सांस ले रहे हैं जिसमें पीएम 2.5 का औसत अधिकतम 320 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है जो भारतीय सुरक्षा सीमा से छह गुणा अधिक और डब्ल्यूएचओ की सीमा से 14 गुणा अधिक है।  
Advertising