जानें दुनिया का ताकतवर शख्स मोदी का मुरीद क्यों हैं?

Friday, Jan 23, 2015 - 07:06 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि वह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवन गाथा और अमेरिका-भारत संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने की उनकी उत्सुकता से खासे प्रभावित हैं। ओबामा ने भारत यात्रा पर रवाना होने से पहले एक पत्रिका को दिए साक्षात्कार में कहा, ''मोदी के चाय विक्रेता से देश का प्रधानमंत्री बनने तक की गाथा अद्भुत है और यह सफलता पाने के लिए भारतीयों के ²ढ संकल्प को दर्शाता है। भारत-अमेरिका संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए उनकी उत्सुकता सराहनीय है।''

मोदी की अमेरिका यात्रा का जिक्र करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उस दौरान दोनों देशों ने अपने संबंधों को नया आयाम देने पर सहमति जताई थी और उनकी भारत यात्रा उस दृष्टि को आगे बढ़ाने का एक बेहतरीन अवसर है। ओबामा ने कहा कि उन्होंने मोदी को सितंबर में इसलिए अमेरिका बुलाया था क्योंकि वह चाहते थे कि उनके कार्यकाल की शुरुआत में ही उनसे मुलाकात की जाए ताकि उनके चुनाव से जुड़ी नई उम्मीदों और नई ऊर्जा का पूरा इस्तेमाल किया जा सके।
 
ओबामा ने कहा कि भारत में हुए ऐतिहासिक चुनाव इस बात को दर्शाते हैं कि अधिकांश भारतीय ऐसी आॢथक प्रगति चाहते हैं जो समावेशी हो, सुशासन जो लोगों की सेवा करे और शिक्षा जो उन्हें दक्ष बनाए। उन्होंने कहा, ''भारत और अमेरिका स्वाभाविक वैश्विक साझेदार हैं। भारत-अमेरिका संबंधों के लिए मैंने जो सपना देखा था वह सच हो रहा है।'' ओबामा ने कहा कि इस सब कारणों के मद्देनजर उन्होंने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने वाला अमेरिका का पहला राष्ट्रपति बनने का निमंत्रण स्वीकार किया था। उन्होंने कहा कि यह निमंत्रण पाकर वह खुद को सम्मानित महसूस कर रहे हैं। 
Advertising