-10 डिग्री तापमान में हो रही केदारनाथ यात्रा की तैयारी

Thursday, Jan 22, 2015 - 05:25 PM (IST)

नई दिल्ली: जल प्लावन से तबाह हुए उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ धाम में विपरीत मौसम के बावजूद 300 लोग शून्य से दस डिग्री कम तापमान में दिन रात एक करके पुनर्निमाण के काम में जुटे हैं। आपदा के कारण दो साल पहले तबाह हुए केदारनाथ में यात्रा शुरू होने में तीन माह से भी कम समय रह गया है इसलिए वहां तेजी से पुनर्निमाण कार्य किया जा रहा है। केदारनाथ धाम में जिस गति से कार्य चल रहा है उससे उम्मीद है कि यात्रा शुरू होने पर वहां ठहराने की व्यवस्था कर दी जाएगी।

पुनर्निमाण कार्य के संचालक और पर्वता रोहण संस्थान उत्तरकाशी के प्रमुख कर्नल अजय कोठियाल ने केदानाथ के नजदीक स्थित ऊखीमठ कस्बे से फोन पर आज यूनीवार्ता को बताया कि 290 लोग केदानाथ में दिनरात काम कर रहे हैं। वहां मौसम अत्यधिक खराब है लेकिन काम रोका नहीं जा रहा है। यह पूछने पर कि यात्रा शुरू होने से पहले पुनर्निमाण कार्य पूरा हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि कार्य पूरा होने की फिलहाल कोई निश्चित परिभाषा तय नहीं की जा सकती है लेकिन उनका विश्वास है कि काम की गति को देखकर वह कह सकते है कि अप्रैल में यात्रा शुरू होगी तो वहां प्रति दिन पांच हजार यात्रियों के ठहरने, खाने और उन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था कर दी जाएगी।

Advertising