अंधविश्वास की खौफनाक तस्वीर, 4 साल की बच्ची को जमीन में गाड़ा

Wednesday, Jan 21, 2015 - 05:40 PM (IST)

नई दिल्ली: अंधविश्वास ने पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले रखा है। लोग अंधविश्वास में डूबकर ऐसे खौफनाक कदम उठा रहे है कि उनके लिए किसी इंसान की जिंदगी को जैसे कोई मोल ही नहीं रहा हो। उन्हें लगता है कि अंधविश्वास को मानकर वे जो चाहते है, उन्हें मिल जाएगा। ऐसा ही एक मामला मध्यप्रदेश के शहडोल में देखने को मिला, जहां एक चार साल की बच्ची को इलाज के लिए जमीन में गाड़ दिया गया। इतना ही नहीं इस बच्ची को करीब एक हफ्ते से रोज डेढ़ से दो घंटे जमीन में गाड़ा जाता है।

एक समाचार पत्र की खबर के मुताबिक, इलाज के नाम पर बच्ची की जान से काफी समय से खिलवाड़ किया जा रहा है। डॉक्टरों का मानना है कि बच्ची का परिवार अंधविश्वास की वजह से अपने बच्चों का इस तरीके से इलाज करवा रहे हैं। मेनिंगो मायलोसील नाम की इस बीमारी के इलाज के लिए गांव वाले यह खतरनाक नुस्खा अपनाते हैं। 

इस बीमारी में बच्चे के शरीर के अंदरुनी हिस्से या बाहरी हिस्से में फोड़ा होता है और पैरों की नसों में दिक्कत की वजह से शरीर के नीचे का हिस्सा काम करना बंद कर देता है। शहडोल के एसपी जीजी पांडे का कहना है कि ने कहा कि इस तरह की हरकत बाल अपराध की श्रेणी में आती है और ऐसे मामलों में दंडनीय कार्रवाई की जाएगी।

Advertising