उम्मीद के सहारे जी रहे जगन

Wednesday, Jan 14, 2015 - 05:27 AM (IST)

नई दिल्ली : वाई.एस.आर. के मुखिया जगन मोहन रैड्डी सीमांध्र चुनावों में टी.डी.पी. के हाथों मिली हार के बाद दिल्ली में कम ही दिखते हैं। वह जब कभी दिल्ली आते हैं चुपचाप बिना किसी से मिले उस दिन वापस चले जाते हैं। सुगबुगाहट यह है कि किसी ज्योतिष ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि टी.डी.पी. की सरकार 2 साल से ज्यादा नहीं चलेगी। इसको जगन ने काफी गंभीरता से लिया है। शायद जगन अब इसी उम्मीद में जी रहे हैं।

सरकार की हर बात से संघ सहमत नहीं

सरकार जो कुछ भी कहती है उस सबको संघ की हां नहीं है, विशेषकर अर्थव्यवस्था की ग्रोथ और विकास के मामले में संघ सरकार से सहमत नहीं है। संघ के मुखपत्र ‘ऑर्गेनाइजर’ में छपे हाल ही के संपादकीय में सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को उत्साहवर्धक बताया गया था लेकिन साथ में यह भी नसीहत दी कि ‘मेक इन इंडिया’ के लिए भारतीय बनाने के बारे में भी सोचा जाना चाहिए। देश के निर्माण के लिए जी.डी.पी. और विकास से ज्यादा भारतीय ङ्क्षचतन के अनुरूप श्रम आधारित कवायद पर ध्यान देना होगा।

राजेश पायलट की दस्तावेजी फिल्म 

यह बात 15 मई 1999 की है जब शरद पवार, पी.ए. संगमा, तारिक अनवर और स्व. राजेश पायलट इटली में जन्मी सोनिया गांधी के कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व करने के अधिकार पर चर्चा करने के लिए पवार के आवास पर मिले। फैसला किया गया कि एक नई राजनीतिक पार्टी शुरू की जाएगी जिसके लिए चारों जनता के सामने होंगे। नेताओं ने फैसला किया कि नई पार्टी के गठन की घोषणा अगले दिन प्रैस कांफ्रैंस में की जाएगी। पायलट आधी रात को बैठक से उठकर चले गए और सीधे 10-जनपथ गए ताकि इस साजिश और पवार के तख्तापलट पर चर्चा की जा सके।

सोनिया गांधी ने इस सूचना के लिए पायलट का आभार व्यक्त किया। अगले दिन पवार, संगमा और अनवर ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नाम से नई पार्टी बनाई। पायलट प्रैस कांफ्रैंस की समाप्ति तक दिखाई नहीं दिए। पायलट बहुत उग्र नेता थे। अगर उनकी दुर्घटना में मौत न होती तो वह बहुत ऊंचाई तक पहुंच गए होते। राजनीति में प्रवेश करने के बाद कुछ ही समय में वह कांग्रेस के प्रमुख नेता बन गए। उनकी पत्नी रमा पायलट अपने पति पर एक दस्तावेजी फिल्म बना रही हैं और लेखकों, संगीतकारों तथा अन्य तकनीकी विशेषज्ञों के साथ सलाह-मशविरा कर रही हैं। अब यह देखना है कि दुनिया के सामने वह अपने पति को कैसे पेश करती हैं।

Advertising