पुलिस ने किया इंकार, लड़की ने खुद ढूंढा मोबाइल

Monday, Jan 12, 2015 - 11:15 AM (IST)

इंदौरः खजराना मंदिर में दर्शन करने गई एमबीए छात्रा का महंगा मोबाइल एक बदमाश ने चुरा लिया। बदमाश सी.सी.टी.वी. में भी कैद हो गया। छात्रा ने खजराना पुलिस को शिकायत की लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला। छात्रा ने गूगल पर सर्च कर एप्लीकेशन ढूंढी और अपने मोबाइल की लोकेशन ढूंढ निकाली। इसकी जानकारी पुलिस को दी, फिर भी पुलिस न तो आरोपी, न मोबाइल का पता लगा सकी।
 
सुदामा नगर में रहने वाली 27 वर्षीय कीर्ति राठौर 10 दिसंबर को पिता के साथ खजराना मंदिर में दर्शन करने गई थीं। यहां पर उनकी जैकेट से 14 हजार का एंड्राइड मोबाइल चोरी हो गया। उन्होंने मंदिर में लगे सी.सी.टी.वी. फुटेज देखे तो पता चला लाइन में लगे एक युवक ने प्रसाद के लिए कीर्ति के साथ ही हाथ बढ़ाया था। उसने दूसरे हाथ से कीर्ति की जैकेट से मोबाइल निकाल लिया और बिना प्रसाद लिए निकल गया।
 
छात्रा ने ऐसे ढूंढी मोबाइल की लोकेशन
* गूगल पर एंड्राइड डिवाइस मैनेजर के नाम से एक एप्लीकेशन मिली।
* छात्रा ने यहां अपने गूगल अकाउंट (ई-मेल) से लॉग इन किया तो तीन विकल्प खुले।
* एक विकल्प लोकेशन, दूसरा रिंग और तीसरा लॉक वाला ऑप्शन दिखा।
* लोकेशन पर क्लिक किया तो गूगल मैप पर इंदौर का गीताभवन हाइलाइट हुआ।
* यहां गोल घेरा बन गया, जिससे पता चला मोबाइल इस लोकेशन में है।
* इस ऑप्शन पर दूसरे फ्रेंड के नंबर को डालकर देखा तो पता चला इस एप्लीकेशन से मोबाइल की लोकेशन मिल रही थी।
* फ्रेंड का मोबाइल पास रखकर जब रिंग का आप्शन क्लिक किया तो मोबाइल पर घंटी बजने लगी। इससे स्पष्ट हो गया कि एप्लीकेशन सही काम कर रही है।

ऐसे ट्रेस हो सका मोबाइल
* छात्रा ने अपने मोबाइल पर जीपीएस चालू रखा था, सिर्फ उसी कारण एप्लीकेशन यह लोकेशन ट्रेस कर सकी।
* इस एप्लीकेशन का मोबाइल सिम से लेना देना नहीं था। छात्रा ने मोबाइल में भी गूगल अकाउंट से लॉग इन किया था तो एप्लीकेशन ने उसी आधार पर लोकेशन रीड की।
 
फुटेज के आधार पर आरोपी की तलाश
छात्रा कीर्ति राठौर के साथ मंदिर में जो घटना हुई थी, उसके फुटेज हमें मिले हैं। आरोपी के बड़े पोस्टर निकलवाकर उसकी तलाश की जा रही है। फिलहाल जो भी जानकारी छात्रा से मिली है जांच करेंगे।
 

Advertising