पेरिस हमले पर प्रधानमंत्री ने की फ्रांस के राष्ट्रपति से बात

Saturday, Jan 10, 2015 - 01:53 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस में एक व्यंग्य पत्रिका के दफ्तर पर हुए आतंकी हमले के संदर्भ में आज फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा आेलांद से बात की और भारत-फ्रांस आतंकवाद विरोधी सहयोग की प्रतिबद्धता दोहराई।
 
फ्रांस के राष्ट्रपति से फोन पर हुई बात के दौरान प्रधानमंत्री ने पेरिस में हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की और विश्वास जताया कि राष्ट्रपति और फ्रांस की जनता दुख की इस घड़ी से उबरेंगे तथा इस चुनौती का धैर्य से मुकाबला करेंगे। मोदी ने इस बातचीत में भारत की आेर से संवेदनाएं प्रकट कीं और फ्रांस के साथ एकजुटता दर्शाई। 
 
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री ने आतंकवाद विरोधी सहयोग को दोनों देशों के बीच सामरिक संबंधों का प्रमुख तत्व बताते हुए विश्वास जताया कि फ्रांस आतंकवादी शक्तियों से निपटने में सफल होगा।’’ इसकेे अनुसार फ्रांस के राष्ट्रपति ने उनके देश के साथ भारत की जनता, सरकार, राजनीतिक दलों और मीडिया द्वारा एकजुटता दर्शाने के लिए मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र से एेसा समर्थन मिलने के फ्रांस के लिए बहुत मायने हैं।
 
फ्रांस में पिछले 50 सालों में अब तक हुए सबसे नृशंस आतंकी हमले में इस्लामी उग्रवादियों ने बुधवार को पेरिस की "शार्ली एब्दो" पत्रिका के कार्यालय पर हमला करके 12 लोगों की हत्या कर दी थी। आेलांद ने कहा कि वह इस साल प्रधानमंत्री की फ्रांस में मेजबानी करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 
 
Advertising