कश्मीर में जानलेवा ठंड का कहर जारी

Sunday, Jan 04, 2015 - 05:25 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में एक दिन की राहत के बाद ठंड फिर से बढऩे लगी और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई जबकि लद्दाख क्षेत्र में तापमान में एक डिग्री की वृद्धि हुई। राज्य में मौसम अभी भी शुष्क और ठंडा है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रात में तापमान में हल्की गिरावट देखी गई। पिछली रात को जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2 डिग्री सेल्सियस था, वहीं कल रात को यह और घटकर शून्य से नीचे 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।’’

उन्होंने बताया कि काजीगुंद में कल तापमान शून्य से नीचे 3.8 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछली रात को यह शून्य से नीचे 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। काजीगुंद कश्मीर घाटी का प्रवेशद्वार कहा जाता है।

सालाना अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर की भूमिका निभाने वाले पहलगाम में तापमान तीन डिग्री गिरकर शून्य से नीचे तीन डिग्री सैल्सियस पर स्थिर हुआ जबकि पिछली रात को यह शून्य से नीचे 6.4 डिग्री सेल्सियस था।  प्रवक्ता ने बताया कि गुलमर्ग में कल तापमान शून्य से नीचे 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछली रात को यह शून्य से नीचे तीन डिग्री सेल्सियस था।

Advertising