विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा नीति आयोग: मोदी

Thursday, Jan 01, 2015 - 07:34 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि नीति आयोग का गठन कर देश भर के लिए एक जैसी विकास योजना बनाने की व्यवस्था को समाप्त किया गया है और यह देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए एक सक्रिय संस्था के रूप में उभरेगा। योजना आयोग की जगह नीति आयोग का गठन किये जाने के बाद प्रधानमंत्री ने आज ट्विटर पर कहा कि नई संस्था के माध्यम से सभी क्षेत्रों के लिए विकास की एक ही योजना की व्यवस्था को अलविदा कह दिया गया है।

 यह एक सक्रिय एवं महत्वपूर्ण संस्थान के रूप में उभरेगा तथा आने वाले वर्षों में देश की विकास यात्रा में अहम भूमिका निभायेगा। यह विभिन्न नीतिगत मामलों पर महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करायेगा। उन्होंने कहा कि नीति आयोग में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और संघ शासित क्षेत्रों के सभी उप राज्यपालों को शामिल कर एक बड़ा परिवर्तन किया गया है और इससे सहयोगात्मक संघीय व्यवस्था की भावना बढ़ेगी।
 
इसका गठन मुख्यमंत्रियों समेत विभिन्न पक्षों के साथ व्यापक विचार विमर्श के बाद किया गया है। मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री रहते हुए उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि राज्यों से सलाह मशविरा करना बहुत महत्वपूर्ण है और नीति आयोग यही काम करेगा। उन्होंने कहा, नीति आयोग के माध्यम से हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हर व्यक्ति विकास का लाभ उठा सके और अच्छा जीवन जीने की आकांक्षा रख सकें। 
Advertising