LAC पर चीन को सबक सिखाने का इंतजाम पूरा, भारतीय सेना ने की तैयारी

Tuesday, Sep 15, 2020 - 07:28 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय सेना ने पूरी सर्दियां लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तैनाती के लिए तैयारी पूरी कर ली है। लेह स्थित 14वीं कोर के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल अरविंद कपूर ने बताया कि सेना के लिए ईंधन, विशेष कपड़े, टेंट, खास भोजन जैसी चीजों की इतनी मात्रा एकत्र कर ली गई है जो अगले 14 महीने के लिए पर्याप्त है।

वायुसेना के ग्लोबमास्टर और आईएल 76 (IL 76) जैसे बड़े ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से रसद और दूसरा साजोसामान लगातार लेह एयरपोर्ट पहुंच रहा है। इनमें आर्कटिक टेंट, कमरा गर्म करने के लिए कैरो हीटर जैसी चीजें शामिल हैं जिनकी ऊंचाई पर तैनात सैनिकों को आने वाली सर्दियों में जरूरत होगी।


फॉरवर्ड लोकेशन तक पहुंच रही रसद
इन सामानों को फॉरवर्ड इलाकों तक जल्दी पहुंचाने के लिए पिछले साल वायुसेना में शामिल चिनूक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है जो एक बार में 10 टन तक वजन उठा सकता है। जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत है वो है ईंधन। लेह स्थित सेना के फ्यूल डिपो के अंडर ग्राउंड टैंक में 4 लाख लीटर तक तेल भरा जा सकता है जो लगातार ऑयल टैंकरों के जरिए आ रहा है। इसे बैरलों में भरकर गाड़ियों के काफिले लगातार फॉरवर्ड लोकेशन तक जा रहे हैं।

आर्मी सर्विस कोर के एक अधिकारी ने बताया कि राशन की हर चीज गोदामों में भरी हुई है और उसे आगे भेजा जा रहा है। फॉरवर्ड लोकेशन पर सर्दियों में किसी किस्म के राशन की कोई कमी नहीं होगी। क्योंकि ऊंचाई पर तैनात सैनिकों को खासतौर पर सर्दियों में विशेष राशन की जरूरत होती है। जिनमें पर्याप्त मात्रा में पोषण होने के साथ वो खाने में रुचिकर हों। इनमें सूखे मेवे, चाकलेट्स, रेडी टू ईट खाने के पैकेट और सूखी मिठाइयां जैसी चीजें शामिल हैं।

 

Yaspal

Advertising