घाटी में ऑल इज वेल...जम्मू-कश्मीर से होगी सेना की वापसी!, केंद्र सरकार कर रही विचार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 01:13 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर से भारतीय सेना की वापसी हो सकती है। केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के करीब 3.5 साल बाद इस मुद्दे पर विचार किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार और आतंकी घटनाओं में कमी को देखते हुए इस संबंध में सलाह-मशविरा कर रही है।

 

सरकार का दावा है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं और सुरक्षा बलों के जवानों द्वारा जान गंवाने की घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी आई है। रिपोर्ट के अनुसार घाटी से भारतीय सेना को पूरी तरह से वापस बुलाने के प्रस्ताव पर विचार हो रहा है। यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो भारतीय सेना की तैनाती सिर्फ नियंत्रण रेखा पर ही होगी।

 

रिपोर्ट में रक्षा संस्थान के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि कश्मीर के भीतरी इलाकों से सेना को वापस लेने के प्रस्ताव पर लगभग 2 साल से चर्चा चल रही है। अब इसमें केंद्रीय रक्षा मंत्रालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय, सशस्त्र बलों और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। इसमें यह प्रस्तावित है कि सी.आर.पी.एफ. घाटी से हटाए गए सेना के जवानों की जगह लेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News