बदल सकती है भारतीय सेना की वर्दी! सैन्य अधिकारियों से मांगे गए सुझाव

Tuesday, May 14, 2019 - 06:00 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय सेना की वर्दी में बदलाव होने वाला है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सेना की वर्दी को और ज्यादा स्मार्ट बनाने के साथ-साथ आरामदायक बनाने की कवायद चल रही है। सेना की वर्दी में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं इसको लेकर सेना मुख्यालय ने आर्मी कमांड और सैन्य अधिकारियों से सुझाव मांगे हैं।


सेना मुख्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक सेना की वर्दी के कपड़े को भी बदला जा सकता है । फिलहाल जो जैतूनी हरी वर्दी है वो टेरीकॉट की होती है जो गर्मियों और उमस के मौसम में आरामदेह नहीं है। सेना ने इसे अपनी पुरानी सूती वर्दी की जगह अपनाया था जिसके लिए तर्क था कि सूती वर्दी का रखरखाव मुश्किल होता है। दूसरा महत्वपूर्ण बदलाव कंधे पर लगने वाले रैंकों को लेकर हो सकता है। रैंकों को कंधे की जगह सामने बटन की पट्टी के बीच में लगाने पर विचार किया जा रहा है।


सेना की बेल्ट को लेकर भी चर्चा है, सेना आमतौर पर चमड़े की चौड़ी बेल्ट इस्तेमाल करती है जिसके बकल में रेजीमेंट का निशान होता है। कार्रवाइयों के दौरान पहनी जाने वाली बेल्ट कैनवास की होती है जिसमें पानी की बोतल लटकाने के लिए अलग हुक होता है। दोनों ही तरह की बेल्ट पैंट के ऊपर पहनी जाती है। इसे ज्यादा स्मार्ट और आरामदेह बनाने के लिए इसे पैंट के अंदर ही रखने पर विचार हो रहा है। ये भी संभव है कि पैंट और शर्ट का रंग एक होने के बजाए अलग-अलग हो ताकि वर्दी ज्यादा स्मार्ट नज़र आए।


चौथी बार होगा बदलाव

भारतीय सेना की वर्दी में ये चौथा बड़ा बदलाव होगा। पहली बार आज़ादी के बाद पाकिस्तान की सेना की वर्दी से अलग रखने के लिए इसे खाकी से जैतूनी हरी किया गया था। पाकिस्तानी सेना अभी भी खाकी वर्दी ही इस्तेमाल करती है। दूसरी बाद 1980 में बैटल फटीग यानि कार्रवाइयों के दौरान पहनी जाने वाली वर्दी को सूती से बदलकर disruptive pattern battle dress किया गया।


इसके पीछे तर्क ये था कि सूती वर्दी का रंग जल्दी उड़ जाता है और नई वर्दी से सैनिक को छिपाव में आसानी रहती है। लेकिन इस वर्दी का कपड़ा पॉलिस्टर था जो कि भारत के गर्म और उमस भरे मौसम के लिए आरामदेह नहीं है। लेकिन इस बैटल ड्रेस से मिलती-जुलती वर्दियों का इस्तेमाल दूसरे अर्धसैनिक बल जैसे बीएसएफ और सीआरपीएफ भी करने लगे। अपनी अलग पहचान बनाने के लिए सेना ने 2005 में बैटल ड्रेस के रंग में परिवर्तन किया।


भारतीय सेना के पास हैं पांच तरह की वर्दी

भारतीय सेना में पांच तरह की वर्दियां पहनी जाती है। पहली सेना की सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली जनरल ड्यूटी ड्रेस जो जैतूनी रंग के पैंट और शर्ट की होती है। सर्दियों में पीच कलर की शर्ट के साथ काली टाई और जैतूनी हरी के पैंट और ब्लेज़र पहनी जाता है। इसके अलावा जैतूनी हरे रंग की अंगोरा शर्ट भी सर्दियों में पहनी जाती है। ब्ल्यू पेट्रोल सेरेमोनियल ड्रेस होती है जिसमें पैंट के साथ बंद गले के कोट के कंधे में रैंक कढ़ाई के ज़रिए लगा दिए जाते हैं। 6 A मेस या डिनर यूनिफॉर्म होती है जिसमें काले कोट के साथ पैंट पहना जाता है लेकिन ये ब्ल्यू पेट्रोल की तुलना में कम पहनी जाती है।


 

shukdev

Advertising